Move to Jagran APP

Wrestlers Protest: 'भारी दबाव' के चलते नाबालिग के पिता ने लिया था बयान बदलने का फैसला- बजरंग पूनिया

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में नाबालिग लड़की द्वारा बयान बदलने के मामले में ओलंपियन बजरंग पुनिया ने कहा कि लड़की के पिता ने कहा था कि वो काफी दबाव में थे और पूरा परिवार अवसाद में था।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunPublished: Sun, 11 Jun 2023 12:15 AM (IST)Updated: Sun, 11 Jun 2023 12:15 AM (IST)
Wrestlers Protest: 'भारी दबाव' के चलते नाबालिग के पिता ने लिया था बयान बदलने का फैसला- बजरंग पूनिया
'भारी दबाव' के चलते नाबालिग के पिता ने लिया था बयान बदलने का फैसला- बजरंग पूनिया

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। भारतीय कुश्ती संघ (WFI) बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में नाबालिग लड़की द्वारा बयान बदलने के मामले में ओलंपियन बजरंग पुनिया ने कहा कि लड़की के पिता ने कहा था कि वो काफी दबाव में थे और पूरा परिवार अवसाद में था। साथ ही उन्होंने कहा है कि 15 जून का इंतजार है, उसके बाद प्रदर्शन को लेकर फैसला लिया जाएगा।

loksabha election banner

बजरंग पूनिया भी महिला पहलवानों के साथ बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति दबाव महसूस कर रहा है, तो उसे कुछ भी कहने को मजबूर किया जा सकता है।

बयान बदलने पर नहीं करेंगे कोई टिप्पणी

उन्होंने कहा कि अगर 15 जून तक मामले में चार्जशीट (आरोप-पत्र) दाखिल नहीं किया गया, तो और ज्यादा बड़ा प्रदर्शन करेंगे। पुनिया ने कहा कि वह नाबालिग के मजिस्ट्रेट के सामने बयान बदलने या उसके पिता की टिप्पणी पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे।

नाबालिग के पिता ने दबाव की कही थी बात

पूनिया ने कहा, नाबालिग पहलवान के पिता ने कहा था कि उन पर हर तरफ से बहुत दबाव था और परिवार भी दबाव में था। मीडिया ने यह हिस्सा नहीं दिखाया। इसने केवल यह दिखाया कि बयान वापस ले लिया गया है, लेकिन इसका कारण नहीं बताया कि ऐसा क्यों किया गया।

बृजभूषण बाहर घूमेंगे तो...

बजरंग पूनिया ने कहा कि बृजभूषण जैसे लोग बाहर घूमेंगे तो जरूर दबाव डालेंगे। नाबालिग के पिता ने कहा है कि वह दबाव में है और पूरा परिवार अवसाद में है। पूनिया ने कहा कि अगर उसे (लड़की के पिता) को कुछ हो गया तो (लड़की के) पिता को कौन वापस लाएगा? लोगों को दबाव में कुछ भी कहने के लिए मजबूर किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि लड़की बालिग है या नहीं, इसके बारे में केवल परिवार भी ही बता सकता है। अगर उसके साथ कुछ गलत हुआ है तो वो बहुत बुरा है।

दुख की बात यह है कि फर्जी खबरें फैलाई जा रही हैं कि पहलवान मंत्रियों के साथ समझौता कर रहे हैं। हमने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की है। सरकार ने पहलवानों को आश्वासन दिया कि हमारी मांगों को सुना जाएगा। यदि आवश्यक हुआ, तो हम 15 जून के बाद विरोध करेंगे और हमारे विरोध शुरू करने के बाद कोई भी पहलवान अपने सरकारी कर्तव्यों को फिर से शुरू नहीं करेगा। यदि हम अपना विरोध फिर से शुरू नहीं करते हैं, तो सभी पहलवान अपनी सरकारी नौकरियों में वापस आ जाएंगे।

बजरंग पूनिया ने आरोप लगाया कि पुलिस अपनी जांच के तहत एक महिला पहलवान को बृजभूषण के घर ले गई। ऐसा लगता है जैसे पुलिस लड़कियों को डराने की कोशिश कर रही है। वे महिला पहलवान को जांच के लिए बृजभूषण के घर ले गए। जब पहलवान ने पूछा तो पुलिस ने कहा कि अंदर कोई नहीं है। बाद में हमें पता चला कि बृजभूषण उनके घर में ही थे। ऐसा नहीं होना चाहिए था। यह हमारे लिए भी चिंता का विषय है।

सोनीपत में महापंचायत का किया गया आजोयन

पहलवानों के समर्थन में शनिवार को छोटूराम धर्मशाला में महापंचायत का आयोजन किया। महापंचायत में पहलवान साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया, साक्षी के पति सत्यव्रत और विनेश के पति सोमवीर राठी भी मौजूद थे।

क्या बोलीं साक्षी मलिक?

पंचायत के बाद साक्षी ने कहा कि पहलवानों पर समझौते का भारी दबाव है। वे व अन्य पहलवान भारी दबाव से गुजर रहे हैं। नाबालिग पहलवान भी तनाव में है। साक्षी ने कहा कि बृजभूषण केस दर्ज होने के बाद खुला घूम रहे हैं, उनकी जल्द गिरफ्तारी होनी चाहिए। वह बाहर रहकर जांच को प्रभावित कर रहा है।

15 जून का इंतजार

बजरंग ने कहा कि आंदोलन समाप्त नहीं हुआ है। केंद्रीय खेलमंत्री अनुराग ठाकुर के साथ हुए समझौते के अनुसार 15 जून तक पुलिस को जांच पूरी करके चार्जशीट सौंपनी है, इसलिए 15 जून का इंतजार है। यदि उन्हें न्याय नहीं मिला तो 16 जून से फिर से धरना शुरू कर दिया जाएगा। धरना कहां पर होगा, इसका निर्णय लेने के 16 या 17 जून को दोबारा पंचायत बुलाई जाएगी।

विनेश फोगाट को लेकर पहुंची थी पुलिस

शुक्रवार को दिल्ली पुलिस दोपहर 1:30 बजे पहलवान संगीता फोगाट को लेकर कुश्ती संघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के आधिकारिक आवास पर पहुंची। पीटीआई के अनुसार, संगीता फोगाट को पुलिस क्राइम सीन रिक्रिएट करने के लिए लेकर गई थी। इस दौरान पुलिस ने उन जगहों भी याद करने को कहा, जहां पर उन्हें यौन शोषण का सामना करना पड़ा था।

यौन शोषण की दी झूठी शिकायत- नाबालिग के पिता

पहलवान के पिता ने बताया कि उन्होंने बृजभूषण सिंह से कड़वाहट का बदला लेने के लिए यौन शोषण की झूठी शिकायत दी थी। पहलवान के पिता ने आगे कहा कि अब बातचीत शुरू हो गई है, सरकार ने पिछले साल मेरी बेटी की हार (एशियाई अंडर-17 चैंपियनशिप ट्रायल में) की निष्पक्ष जांच का वादा किया है, इसलिए यह मेरा भी कर्तव्य है कि मैं अपनी गलती सुधारूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.