Move to Jagran APP

Arwal News: 100 से अधिक स्थानों पर सजकर तैयार हुए दुर्गा पूजा पंडाल, मां शैलपुत्री की पूजा आज

शारदीय नवरात्रि (Navratri 2022) आज से शुरू हो गया। कलश स्थापन के बाद भगवती के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा आज भक्तजन करेंगे। इसके लिए जिले में जोरदार तैयारी की गई है। मंदिर और पंडाल की सजावट अंतिम चरण में हैं।

By dheeraj kumarEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2022 06:55 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 03:33 AM (IST)
Arwal News: 100 से अधिक स्थानों पर सजकर तैयार हुए दुर्गा पूजा पंडाल, मां शैलपुत्री की पूजा आज
100 से अधिक स्थानों पर पूजा पंडाल, मां शैलपुत्री की पूजा आज।

अरवल, जागरण संवाददाता। शारदीय नवरात्रि (Navratri 2022) आज से शुरू हो गया। कलश स्थापन के बाद भगवती के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा आज भक्तजन करेंगे। इसके लिए जिले में जोरदार तैयारी की गई है। मंदिर और पंडाल की सजावट अंतिम चरण में हैं। इस बार जिले में 100 से अधिक स्थानों पर पूजा पंडाल बने हैं। इनके अलावा मंदिरों में परंपरागत पूजन अर्चन होगा।

loksabha election banner

शहर और गांव में देवी का मंदिर सज गया है। अधिक भीड़ की उम्मीद से चाक चौबंद व्यवस्था की जा रही है। पंडाल परिसर में बैरिकेटिंग कर भक्तों को सुविधा पूर्वक माता रानी के समक्ष पहुंचाने के इंतजाम में समिति के लोग जुटे हैं। सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है।

दुर्गा पूजा पंडाल बनकर तैयार

अपर पुलिस अधीक्षक रौशन कुमार और एसडीएम दुर्गेश कुमार ने पूजा समितियों को पंडाल में आए श्रद्धालु की सुरक्षा के लेकर कई दिशा निर्देश दिए हैं। प्रसादी इंग्लिश, कोरियम,लोदीपुर, बैदराबाद,फखरपुर,शिवनगर, भदासि, अहियापुर,इमामगंज सहित सैकड़ों जगहों पर भी नवरात्र के विशेष पूजन की तैयारी की गई है। रविवार को बाजार में काफी चहलपहल रही। लोग व्रत और पूजन की सामग्री खरीदते नजर आए।

नारियल चुनरी, हवन सामग्री, सजावट की मालाएं, मिट्टी कलश आदि खरीदे गए। फलों की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ रही। शहर के सब्जी बाजार, पुरानी अरवल, महावीर चौक,वसीलपुर, उमेराबाद क्षेत्र में दुर्गा पूजा का आकर्षण रहेगा।

शांति समिति की हुई बैठक

अरवल थाना मुख्यालय में रविवार को शांति समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता थानाध्यक्ष दिनेश बहादुर सिंह ने की। उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा शांतिपूर्वक संपन्न कराने में सभी लोग प्रशासन की मदद करें। समाज में कुछ ऐसे असामाजिक तत्व होते हैं जो अशांति फैलाना चाहते हैं।

ऐसे लोगों पर सभी लोग पैनी नजर रखें तथा इस प्रकार की हरकत की सूचना अविलंब थाना को दें, जिससे कि पुलिस के द्वारा कार्रवाई की जा सके। थानाध्यक्ष ने पूजा पंडाल में सीसीटीवी कैमरा लगाने का अनुरोध किया। साथ ही साथ डीजे का इस्तेमाल नहीं करने को।

बैठक में मौजूद रहे गांव के लोग

शांति समिति की बैठक में उपस्थित विभिन्न गांव के लोगों से बारी बारी से दुर्गा पूजा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि संवेदनशील तथा अति संवेदनशील स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती रहेगी। इसके अतिरिक्त प्रशासन की प्रत्येक गांव में पैनी नजर रहेगी। असामाजिक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.