Move to Jagran APP

मोदी की तरह हम नहीं बता पाए अपनी उपलब्धियांः चिदंबरम

केंद्र सरकार को उसकी सालगिरह पर घेरने में जुटी कांग्रेस ने सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को मैदान में उतारा। सरकार पर संप्रग सरकार की योजनाओं की नकल करने का आरोप लगाते हुए चिदंबरम ने तंज कसते हुए कहा, 'हम अपनी उपलब्धियों का इतनी अच्छी और चालाकी से

By Sudhir JhaEdited By: Published: Mon, 25 May 2015 08:53 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 09:17 PM (IST)
मोदी की तरह हम नहीं बता पाए अपनी उपलब्धियांः चिदंबरम

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। केंद्र सरकार को उसकी सालगिरह पर घेरने में जुटी कांग्रेस ने सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को मैदान में उतारा। सरकार पर संप्रग सरकार की योजनाओं की नकल करने का आरोप लगाते हुए चिदंबरम ने तंज कसते हुए कहा, 'हम अपनी उपलब्धियों का इतनी अच्छी और चालाकी से प्रचार नहीं कर पाए जितना इस सरकार ने किया है। हमें यह बात माननी पड़ेगी कि उन्होंने अपने काम का ज्यादा प्रचार किया है। हालांकि राजग हमारी ही नीतियों की नकल कर रहा है।'

loksabha election banner

संप्रग सरकार में वित्त मंत्रालय संभाल चुके चिदंबरम ने मौजूदा वित्त मंत्री अरुण जेटली के बयानों पर भी कड़ी प्रतिक्रिया दी। सरकार की आर्थिक नीतियों पर तीखा प्रहार करते हुए चिदंबरम ने कहा कि मोदी सरकार का अच्छे दिन का वादा चुनावी जुमला साबित हो रहा है।

मुद्रास्फीति में गिरावट के बावजूद महंगाई बढ़ी है। यह आम आदमी की मुश्किलें बढ़ाने वाली है। सरकार आर्थिक मोर्चे पर विफल साबित हो रही है। देश के नौ प्रमुख सेक्टर खराब हालत में हैं। सैकड़ों परियोजनाएं लंबित हैं। निर्यात को जिस दर से बढ़ना चाहिए नहीं बढ़ रहा है। अर्थव्यवस्था को लेकर मोदी का विजन जमीनी स्तर पर नाकाम हो गया है।

संसद में विपक्ष के अवरोध के आरोप पर चिदंबरम ने कहा कि यह जेटली का ही बयान था कि विपक्षी पार्टी को रुकावट डालने का हक है। चिदंबरम ने प्रधानमंत्री के उस बयान की आलोचना की जिसमें उन्होंने कहा था कि भारतीयों को भारत में पैदा होने पर शर्म आती थी। उन्होंने कहा, 'मुझे भारत में पैदा होने पर कोई शर्मिदगी नहीं है।'

चिदंबरम भी अब करेंगे ट्वीट

इसे बदलते वक्त के साथ चलने की मजबूरी या नए निजाम में बने रहने की कवायद। कांग्रेस पार्टी में उपाध्यक्ष राहुल गांधी के सोशल मीडिया में आने के साथ अब पार्टी के वरिष्ठ नेता भी इस माध्यम में हाजिरी लगाने लगे हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम भी लोकप्रिय माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर से जुड़ गए हैं। अपने पहले ट्वीट में चिदंबरम ने कहा, हैलो, गंभीर समसामयिक विषयों पर अपने विचारों को साझा करने के लिए ट्विटर पर आया हूं।

किताबी हमले को तैयार कांग्रेस

मंगलवार को एक साल पूरा कर रही मोदी सरकार पर कांग्रेस किताबी हमला करने को तैयार है। कांग्रेस 'एक साल देश बेहाल' के नाम से बुकलेट जारी कर सरकार की उपलब्धियों पर सवाल उठाएगी।

बुकलेट में केंद्र सरकार को आर्थिक नीति, विदेश नीति, जनता से किए वादे और महंगाई समेत हर मोर्चे पर कठघरे में खड़ा किया गया है। सरकार को वादों और इरादों के अंतर पर घेरने के लिए पार्टी चुनाव के दौरान मोदी के वादे और वर्तमान में उनकी स्थिति को लेकर बुकलेट में सरकार के विरोधाभासी निर्णय को प्रमुखता दी गई है। पार्टी इससे पहले भी सरकार के सौ दिन व छह महीने पूरे होने पर बुकलेट के जरिये घेर चुकी है।

पढ़ेंः चिदंबरम भी चाहते थे अफस्पा मे संशोधन

पढ़ेंः चिदंबरम का दावा, दस साल में यूपीए ने बदली बुनियादी ढांचे की तस्वीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.