Move to Jagran APP

'तुम्‍हें शर्म आनी चाहिए', कश्‍मीर फाइल पर इजरायली फिल्‍म मेकर के दिए बयान पर गुस्‍साए राजदूत, कहा- माफी मांगो

The Kashmir Files पर इजरायली फिल्‍म मेकर द्वारा की गई आपत्तिजनक टिप्‍पणी से बिफरे इजरायली राजदूत ने फिल्‍ममेकर को जमकर खरी-खोटी सुनाई। उन्‍होंंने कहा कि इजरायल से बेहतर संबंधों की वजह से ही वो दोनों यहां पर हैं। ऐसे में इस तरह की बातें अपमानजनक हैं।

By Jagran NewsEdited By: Kamal VermaPublished: Tue, 29 Nov 2022 10:09 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 10:23 AM (IST)
'तुम्‍हें शर्म आनी चाहिए', कश्‍मीर फाइल पर इजरायली फिल्‍म मेकर के दिए बयान पर गुस्‍साए राजदूत, कहा- माफी मांगो
इजरायली फिल्‍ममेकर और राजदूत के बीच कश्‍मीर फाइल को लेकर विवाद

नई दिल्‍ली (एजेंसी)। भारत में तैनात इजरायल के राजदूत Naor Gilon ने कश्‍मीर फाइल (The Kashmir Files) पर की गई अपमानजनक टिप्‍पणी पर इजरायल के ही फिल्‍ममेकर Nadav Lapid को जमकर खरी-खोटी सुनाई है। उन्‍होंने लैपिड से तुरंत अपने बयान पर माफी मांगने को कहा है, जो उन्‍होंने इस फिल्‍म को लेकर दिया था। बता दें कि लैपिड गोवा में इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्टिवल आफ इंडिया में ज्‍यूरी हेड थे। गोवा के इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्टिवल आफ इंडिया के आखिरी दिन उन्‍होंने इस फिल्‍म को एक प्रोपेगेंडा और वलगर बताया था। उनके इस बयान की तीखी आलोचना भी हुई थी। 

prime article banner

लैपिड को माफी मांगनी चाहिए

गिलोन ने कहा है कि अपने इस कृत्‍य के लिए उन्‍हें देशवासियों से माफी मांगनी चाहिए। इस बाबत गिलोन ने एक खुला पत्र भी लिखा है। इसमें लैपिड को संबोधित करते हुए राजदूत ने कहा है कि ये हिब्रू में नहीं है, क्‍योंकि वो जानते हैं कि उनके भारतीय भाई और बहन इसको अच्‍छे से समझ सकते हैं।

राजदूत ने किए ट्वीट 

राजदूत ने इस बाबत कई ट्वीट भी किए हैं। अपने एक ट्वीट में गिलोन ने कहा है, 'मैंने पहले ही कहा है कि उन्‍हें अपने बयान पर शर्म आनी चाहिए'। अपने ट्वीट में उन्‍होंने लैपिड को बताया कि भारत और इजरायल के बीच वर्षों से कितने गहरे रिश्‍ते हैं। उन्‍होंने लिखा है, 'भारत और इजरायल के बीच संबंध बेहद मजबूत हैं। यदि इनको नुकसान पहुंचता है तो इसका खामियाजा भी उन्‍हें उठाना पड़ेगा। एक इंसान होने के नाते वो मानते हैं कि इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्टिवल के मेजबान से उन्‍हें अपने बयान पर तुरंत माफी मांगनी चाहिए।'

मित्र देश में इस तरह के बयानों से बचना चाहिए 

गिलोन ने यहां तक कहा है, 'आपने जो पूर्व में किया उसको कहने का आपको हक है, लेकिन ऐसा केवल आप अपने ही देश में कर सकते हैं, न कि दूसरे देश में। वो भी इजरायल के करीबी देश में ऐसा करना पूरी तरह से गलत है। आपको ऐसा करने और ऐसा कहने की कोई जरूरत नहीं थी।' इजरायली राजदूत ने कहा कि लैपिड यदि ऐसा ही मानते थे तो उन्‍हें इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्टिवल आफ इंडिया का जज बनना स्‍वीकार ही नहीं करना चाहिए था।

दोस्‍ताना संबंधों की वजह से हम दोनों यहां 

उन्‍होंने ये भी कहा, 'इजरायल से बेहतर संबंधों की वजह से ही भारत ने आपको अपने यहां पर आमंत्रित भी किया था। इजरायली राजदूत होने की वजह से ही भारत ने इस फेस्टिवल में मुझे भी आमंत्रित किया था।' गिलोन ने आगे कहा कि वो फिल्‍म एक्‍सपर्ट नहीं हैं, लेकिन वो इतना जरूर जानते हैं कि जब तक किसी भी ऐतिहासिक चीज के बारे में अच्‍छी समझ और जानकारी न हो तब तक उस विषय पर आपत्तिजनक बयान नहीं दिया जाना चाहिए। ऐसा करने से इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है।

 Fact Check: कलमा पढ़ रहे इन लोगों का वीडियो फीफा वर्ल्ड कप 2022 का नहीं है

खास बातचीतः फियो डीजी अजय सहाय के अनुसार भारत अपनी शिपिंग लाइन खड़ी करे तो हर साल 25 अरब डॉलर रेमिटेंस बचेगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.