नई दिल्ली। ऑनलाइन गेम्स के प्रति बच्चों से लेकर सभी उम्र के लोगों में बढ़ती दीवानगी को देखते हुए जागरण अपनी गेम्स साइट ‘जागरण प्ले’ (URL:- https://play.jagran.com/) पर लगातार नए-नए गेम्स लेकर आ रहा है। यूजर्स के लिए इस बार ‘जागरण प्ले’ पर तीन अलग-अलग गेम्स के साथ टूर्नामेंट लॉन्च किए गए हैं। इन रोमांचक टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेकर खिलाड़ी आकर्षक कैश प्राइज जीत सकते हैं। इन मजेदार गेम्स के नाम हैं- बाइक रेसर, नाइफ हिट और जॉम्बी शूटर।

इन टूर्नामेंट में खिलाड़ी रीयल प्लेयर्स से मुकाबला करेंगे। हर खिलाड़ी को हर एक गेम के लिए 60 सेकंड का समय मिलेगा। इस दौरान वे अधिक से अधिक स्कोर कर सकते हैं और हाई स्कोर करने वाले खिलाड़ी उस गेम के विजेता होंगे। हर खिलाड़ी को मिलने वाला स्कोर लीडरबोर्ड पर दिखेगा। खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में उनके रैंक के आधार पर कैश प्राइज दिया जाएगा। 

इन टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेने से बच्चों को कोविड के कारण जन्मे दबाव और तनाव से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। उनके लिए मैदान में नहीं खेल पाने और मुकाबले में शामिल नहीं होने के अहसास से जूझना भी आसान हो रहा है। इससे बच्चों में स्वाभाविक प्रतिस्पर्धा का अहसास भी कम नहीं होगा, जो उनके डेवलपमेंट के लिए जरूरी है। 

‘जागरण प्ले’ के फीचर्स बेहद आकर्षक हैं। आप यहां मुफ्त में तमाम तरह के गेम्स खेलने के साथ ही कई पुरस्कार और नकद राशि भी जीत सकते हैं। उदाहरण के लिए, टॉप जॉम्बी शूटर बनकर आप दस हजार तक का कैश प्राइज जीत सकते हैं। 

इसी तरह, टारगेट हिट करके आप नाइफ हिट टूर्नामेंट का चैपिंयन बन सकते हैं। इसके जरिए आप हर दिन कैश प्राइज जीत सकते हैं। मिलिअनर फ्रॉग जंप गेम में हर फ्रॉग जंप पर रीयल कैश प्राइज जीता जा सकता है। इसी तरह, नई जेनरेशन के लूडो एक्सप्रेस में हिस्सा लेकर अनलिमिटेड कैश प्राइज जीता जा सकता है। ‘स्पिन द व्हील’ गेम के जरिए आप आकर्षक नकद पुरस्कार और वह भी तुरंत जीत सकते हैं। 

इनके अलावा, स्नैक्स और लैडर्स गेम्स में आप अपने फ्रेंड्स के साथ खेलकर तुरंत 100 रुपए तक का कैश भी जीत सकते हैं। गेम्स में एक खास गेम है गोल्डन गोल। इस सिंगल प्लेयर फुटबॉल गेम में हर गोल पर आप अच्छा कैश प्राइज जीत सकते हैं। इन सबके अलावा, बॉम्ब द बॉक्स, मिलिअनर फ्रॉग, गोल्डन गोल, लास्ट नाइफ और स्पिन द व्हील जैसे रोमांचक सिंगल प्लेयर गेम्स के जरिए आप अपनी जिंदगी में रोमांच भर सकते हैं। 

हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में होने से ये गेम्स गांवों और शहरों दोनों में बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं। बच्चे लूडो, स्नेक्स एंड लैडर्स और क्विज मास्टर जैसे मजेदार गेम्स का खूब लुत्फ उठा रहे हैं। यहां उन्हें रीयल टाइम में अपने प्रतिस्पर्धियों से मुकाबला करने का अहसास हो रहा है, जो कोरोनाकाल में वैसे संभव नहीं हो पाता।

 यूजर्स रेफरल प्रोग्राम के जरिए गेम कॉइंस अर्जित कर सकते हैं। गेम्स के साथ ही वे लाखों की नकद राशि भी तुरंत जीत सकते हैं। कोरोना के कारण चहारदीवारी के भीतर घुटती जिंदगियों के लिए जागरण प्ले एक रोमांचक मंच बन गया है, जहां सभी उम्र के लोग जिंदगी में ताजगी और सजीवता घोल सकते हैं।

Edited By: Sanjeev Tiwari