नई दिल्ली, जेएनएन। ऑनलाइन जॉब सर्च के लिए आज बहुत सारे प्लेटफॉर्म हैं, जहां अपनी पसंद की नौकरियों को सर्च किया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसी वेबसाइट्स के बारे में जो फ्रेशर्स और विदेश में जॉब सर्च के लिए उपयोगी हो सकती हैं...

कॉलेज रिक्रूटर

फ्रेशर्स या एंट्री लेवल जॉब को सर्च करने के लिहाज से यह भी एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। यहां पर पार्ट-टाइम, सीजनल और इंटर्नशिप जॉब सर्च किए जा सकते हैं। जॉब को कीवर्ड, लैंग्वेज और लोकेशन के आधार पर खोज सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां पर जॉब और करियर से संबंधित उपयोगी आर्टिकल्स, वीडियोज, जॉब सर्च एडवाइस आदि भी मिलेंगे, जो करियर मार्गदर्शन के लिहाज से उपयोगी हो सकते हैं। अगर फ्रेशर्स हैं और रिज्यूमे बनाने में परेशानी हो रही है, तो यहां पर रिज्यूमे बिल्डर टूल है, जिसका इस्तेमाल कर बेहतर रिज्यूमे तैयार किया जा सकता है।

https://www.collegerecruiter.com

नेट टेम्प्स

जो कैंडिडेट्स देश या फिर देश के बाहर जॉब की तलाश करना चाहते हैं, वे इस साइट को ट्राई कर सकते हैं। इसमें फिल्टर का ऑप्शन है यानी आपको अपनी पसंद या फिर प्रोफाइल के हिसाब से जॉब सर्च करने में ज्यादा सहूलियत होगी। यहां पर जॉब टाइप, सैलरी, डिस्टेंस, इंडस्ट्री और जॉब एज के हिसाब से सर्च की सुविधा दी गई है। इसके अलावा आपको अन्य कई फीचर भी मिलेंगे। साथ ही, यहां पर अपने हाल-फिलहाल के सर्च को भी देख सकते हैं। अच्छी बात यह है कि यहां पर बिना रजिस्ट्रेशन के ही जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जॉब अप्लाई के लिए ईमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

http://www.net-temps.com

जॉबस्कैन

जब आप रिज्यूमे तैयार करते हैं, उसमें क्या लिखते हैं और क्या नहीं, वह आज बहुत मायने रखता है, क्योंकि बहुत सारी कंपनियां रिज्यूमे को फिल्टर करने के लिए एप्लीकेंट ट्रैकिंग सिस्टम का इस्तेमाल करती हैं। इससे कंपनियों को अपने क्राइटेरिया के आधार पर लोगों को चुनने में आसानी होती है। अगर रिज्यूमे में सही शब्दों यानी कीवर्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आपका एप्लीकेशन पहले ही खारिज हो जाएगा। ऐसी स्थिति में यह साइट उपयोगी साबित हो सकती है। यह आपके जॉब डिस्क्रिप्शन कीवर्ड आदि को स्कैन कर बताता है कि रिज्यूमे में क्या मिसिंग है। एक्सपीरियंस में किस तरह के कीवर्ड का इस्तेमाल होना चाहिए, वह भी यह बताता है।

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप