Move to Jagran APP

Yoga Day: इस साल डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए मनाया जाएगा योग दिवस, वीडियो जारी कर जीत सकते हैं इनाम

कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल योग दिवस डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए ही मनाया जाएगा।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 03:15 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 03:15 PM (IST)
Yoga Day: इस साल डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए मनाया जाएगा योग दिवस, वीडियो जारी कर जीत सकते हैं इनाम
Yoga Day: इस साल डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए मनाया जाएगा योग दिवस, वीडियो जारी कर जीत सकते हैं इनाम

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना वायरस (सीओवीआईडी ​​-19) महामारी के मद्देनजर इस साल का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मनाया जाएगा और कोई सामूहिक समारोह नहीं होगा, सरकार ने शुक्रवार को कहा। इस साल का थीम 'योगा एट होम एंड योगा विद फैमिली' है। लोग 21 जून को सुबह 7 बजे योग दिवस समारोह में शामिल हो सकेंगे। अधिकारियों ने कहा कि विदेशों में भारतीय मिशन डिजिटल माध्यमों के साथ-साथ योग का समर्थन करने वाले संस्थानों के नेटवर्क तक लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

loksabha election banner

आयुष मंत्रालय ने पहले लेह में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई थी, जिसे महामारी के कारण रद्द करना पड़ा था। इसके अलावा, 'माई लाइफ - माई योगा' वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता के माध्यम से, जिसे 31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया, आयुष मंत्रालय और ICCR ने योग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसके लिए तैयार होने और सक्रिय भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया। 

प्रतियोगिता दो चरणों में होगी, पहला जिसमें एक अंतर्राष्ट्रीय वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता होगी, जिसमें विजेताओं को एक देश के भीतर चुना जाएगा। इसके बाद वैश्विक पुरस्कार विजेताओं का चयन किया जाएगा जिन्हें विभिन्न देशों से चुना जाएगा।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को 3 योगिक अभ्यासों (क्रिया, आसन, प्राणायाम, बंध या मुद्रा) का तीन मिनट का वीडियो अपलोड करना आवश्यक है, जिसमें एक लघु वीडियो संदेश / विवरण शामिल करना है और बताना है कि कैसे उक्त योग प्रथाओं ने उनके जीवन को प्रभावित किया। आयुष सचिव, वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा वे अपना संदेश किसी भी भाषा में कर सकते हैं। 

विदेश भारतीय मिशन प्रत्येक देश में पुरस्कार देंगे। वैश्विक स्तर पर ट्रॉफी और सर्टिफिकेट के साथ 2,500, USD 1,500 और USD 1,000 रुपये के नकद पुरस्कार पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वालों को दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह योग के कई पहलुओं को भी सामने लाएगा। योग केवल एक शारीरिक गतिविधि नहीं है, इसका शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के साथ भी संबंध है और लोग अपने द्वारा अनुभव किए गए लाभों को साझा करेंगे। वीडियो को फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम पर हैशटैग #MyLifeMyYogaINDIA और उपयुक्त श्रेणी हैशटैग के साथ अपलोड किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.