Move to Jagran APP

अमेरिका-ईरान में आर-पार की जंग! ट्विटर पर ट्रेंड हुआ World War-3, WWIII

अमेरिकी हमले के बाद सोशल मीडिया पर लोग वर्ल्ड वार-3 (WWIII) की संभावना व्यक्त करने लगे। दिनभर यह ट्रेंड सोशल मीडिया में बना रहा।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 10:15 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 11:02 PM (IST)
अमेरिका-ईरान में आर-पार की जंग! ट्विटर पर ट्रेंड हुआ World War-3, WWIII
अमेरिका-ईरान में आर-पार की जंग! ट्विटर पर ट्रेंड हुआ World War-3, WWIII

नई दिल्ली, जेएनएन। अमेरिका ने इराक के बगदाद हवाई अड्डे पर एयर स्ट्राइक किया है। इस हमले में ईरान के सेना के जनरल सुलेमानी समेत आठ लोगों की मौत हुई है। इसके बाद सोशल मीडिया पर लोग वर्ल्ड वार-3 (WWIII) की संभावना व्यक्त करने लगे। दिनभर यह ट्रेंड सोशल मीडिया में बना रहा। इस हमले के कुछ ही घंटों के भीतर लोगों ने गूगल और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर तीसरे विश्व युद्ध के बारे में सर्च करना शुरू कर दिया। इस दौरान गूगल पर ‘World War 3’ की सर्चिंग में अचानक काफी तेजी आ गई, वहीं 'ईरान' शब्द को 10 लाख से ज्यादा बार सर्च किया गया। उधर ट्विटर पर #ईरान, #worldwar3 और #WWIII जैसे हैशटैग ट्रेंड करते रहे। साथ ही तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी देखने को मिली। 

loksabha election banner

दरसअल, एयर स्ट्राइक में इलाइट कुड्स फोर्स के हेड ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी, इराकी मिलिशिया कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस समेत 8 लोगों की मौत हो गई है। ईरान समर्थित मिलिशिया के प्रवक्ता अहमद अल-असदी ने कहा, 'मुजाहिदीन अबू महदी अल-मुहांडिस और कासेम सोलेमानी को मारने के लिए अमेरिकी और इजरायली दुश्मन जिम्मेदार हैं।

बता दें कि अमेरिका के बगदाद स्थित दूतावास पर मंगलवार को ईरान समर्थित भीड़ ने हमला किया था। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था कि अगर अमेरिकी व्यवस्था पर जान-माल का नुकसान हुआ तो ईरान को बड़ी कीमत चुकानी होगी। ट्रम्प ने कहा था कि यह चेतावनी नहीं, बल्कि धमकी है। उनके इस बयान के 48 घंटे बाद ही अमेरिकी सेना ने ईरानी कमांडर को मार गिराया।

बता दें कि सोशल मीडिया पर 52.7 हजार से भी ज्यादा ट्विटर यूजर ने तरह-तरह के मीम साझा करते हुए टिप्पणियां कीं। बड़ी संख्या में लोगों ने ईरान की 'कड़ी प्रतिक्रिया' वाली धमकी का मजाक उड़ाया।

ट्विटर यूजर ने महिला की अलग-अलग मुद्राओं वाला मीम साझा करते हुए लिखा, 'मैं विश्वयुद्ध-3 देखने के बाद.. विश्वयुद्ध-3 से पहले.. और ईरान कहता है कि वर्ष 2020 उसका होगा..।' एक अन्य ने गहरी सोच में डूबे एक व्यक्ति की तस्वीर साझा करते हुए लिखा, 'मैं सोच रहा हूं कि विश्वयुद्ध-3 शुरू होने के बाद जापान सुरक्षित रहेगा या घाना।'

एक व्यक्ति का सोफा पर ऊंघने और बेमन से पॉपकॉर्न खाने का मीम साझा करते हुए ट्विटर यूजर ने लिखा, 'विश्वयुद्ध-3 शुरू होने के बाद सभी लोग आयरलैंड में मौज कर रहे हैं।' चर्चित जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग की प्रसन्न मुद्रा में एक तस्वीर साझा करते हुए यूजर ने लिखा, 'एक तरफ तो आप दुनिया को बचाने की अपील कर रही हैं और दूसरी तरफ विश्वयुद्ध-3 ट्रेंड कर रहा है।'

ट्रंप की अलग-अलग मुद्राओं वाला मीम साझा करते हुए एक अन्य यूजर ने लिखा, 'वर्ष 2020 मेरा होगा : ट्रंप।' ट्विटर यूजर ने उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और और वहां के जनरलों की प्रसन्न मुद्रा वाली तस्वीर साझा करते हुए लिखा, 'किम जोंग उन विश्वयुद्ध-3 के बाद..।'

कुछ ऐसी प्रतिक्रिया भी दी गई कि 2020 की शुरुआत में मैं ऐसा था, लेकिन अगले ही दिन मेरा मुंह ऐसा हो गया।

एक यूजर ने लिखा की मैने सुना कि वर्ल्ड वॉर 3 ट्रेंड कर रहा है। इसे लेकर मुझे चिंता हो गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.