Move to Jagran APP

'योग दिवस' पर बनेगा विश्व रिकॉर्ड, 5 लाख लोग रामदेव के साथ करेंगे योग

योग के साथ 5 हजार सूर्य नमस्कार, 6 हजार पुशअप्स के भी रिकोर्ड बनेंगे। बाबा ने कहा कि पाक में 3 बदमाश भारत के दुश्मन हैं जिनका मोक्ष जरूरी है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sat, 17 Jun 2017 09:27 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jun 2017 09:27 PM (IST)
'योग दिवस' पर बनेगा विश्व रिकॉर्ड, 5 लाख लोग रामदेव के साथ करेंगे योग
'योग दिवस' पर बनेगा विश्व रिकॉर्ड, 5 लाख लोग रामदेव के साथ करेंगे योग

अहमदाबाद, राज्य ब्यूरो। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को गुजरात में 5 लाख लोग योग करके अंतरराष्ट्रीय रिकार्ड तोडेंगे। योग गुरु बाबा रामदेव के अगुवाई में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी योग करेंगे। योगपथ पर 35 हजार महिला पुरुषों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग का रिकार्ड बाबा रामदेव अहमदाबाद में तोडेंगे। योग के साथ 5 हजार सूर्य नमस्कार, 6 हजार पुशअप्स के भी रिकोर्ड बनेंगे। बाबा ने कहा कि पाक में 3 बदमाश भारत के दुश्मन हैं जिनका मोक्ष जरूरी है।

loksabha election banner

योग गुरु बाबा रामदेव ने अहमदाबाद जीएमडीसी सभागार में पत्रकारों को बताया कि योग पूर्वजों की विरासत है जिस पर सियासत नहीं करनी चाहिए, कांग्रेस नेताओं को भाजपा नेताओं के साथ योग में दिक्कत हो तो वे अपना कार्यक्रम अलग से आयोजित कर लें। अहमदाबाद में 18 से 21 जून तक बाबा योग शिविर कर रहे हैं जिसमें राज्यपाल ओ पी कोहली, राज्यमंत्रिमंडल के सदस्य, विविध सामाजिक, धार्मिक, सांस्क्रतिक संस्थाओं के अलावा विविध धर्म व अयात्म से जुडे लोग महात्मा भी शामिल होंगे।

योग दिवस को भारतीय संस्कृति का विजय दिवस बताते हुए बाबा ने कहा कि वे देश में योग की शिक्षा के लिए 10 हजार योग केन्द्र खोलेंग, वे कहते हैं कि पहले योग ग्रंथ व गुफाओं में बंद थे लेकिन वे इसे जन जन व घर घर तक पहुंचाना चाहते हैं। बाबा रामदेव ने कहा कि प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जमाने में पहली बार धीरेन्द्र ब्रम्हचारी योग को टीवी पर लेकर आए लेकिन आम लोगों तक यह नहीं पहुंच सका। उनका दावा है कि वे योग के जरिए समाज को स्वस्थ रखने के साथ विविध प्रकार की बीमारियों से भी मुक्त बनाना चाहते हैं।

बाबा ने कहा कि पाकिस्तान में हाफिज सईद, अजहर मसूद व दाऊद इब्राहिम तीन बदमाश हैं जो भारत के दुश्मन हैं, इनके मोक्ष का इंतजाम करना जरुरी है। बाबा ने कहा कि पाकिस्तान वाले खराब नहीं हैं, कुछ लोग दोनों देशों के बीच माहौल खराब कर रहे हैं। भारत को अब पाक अधिग्रहित कश्मीर को अपने अधिकार में करने पर कदम उठाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.