Move to Jagran APP

World Environment Day 2020: पर्यावरण संरक्षण के लिए आज 22 लाख पौधे लगाएगा सीआरपीएफ

World Environment Day 2020 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर 22 लाख पौधे लगाने का फैसला किया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 08:36 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 08:36 AM (IST)
World Environment Day 2020: पर्यावरण संरक्षण के लिए आज 22 लाख पौधे लगाएगा सीआरपीएफ
World Environment Day 2020: पर्यावरण संरक्षण के लिए आज 22 लाख पौधे लगाएगा सीआरपीएफ

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने शुक्रवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर 22 लाख पौधे लगाने का फैसला किया है। बल ने देशभर में स्थित अपने सभी इकाइयों को पर्यावरण संरक्षण के इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने को कहा है। सीआरपीएफ प्रवक्ता व डीआइजी मोसेस दिनाकरण ने कहा, 'बल पर्यावरण संरक्षण लेकर हमेशा सजग रहा है। अपने इस दायित्व के तहत हमने देशभर में अपनी सभी इकाइयों में 22 लाख पौधे लगाने का फैसला किया है।

loksabha election banner

बल ने 40 से अधिक समूह केंद्रों में केंचुआ खाद बनाने के तरीके को अपनाकर अपशिष्ट प्रबंधन की पहल की है। कई इकाइयों में मलजल निस्तारण संयंत्र भी लगाए गए हैं।' डीआइजी ने बताया कि सीआरपीएफ जल संरक्षण की दिशा में भी काम कर रहा है। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में तैनात 195वीं बटालियन ने नक्सल हिंसा प्रभावित क्षेत्र के लोगों के लिए वर्षा जल संचयन व पीने योग्य पानी की व्यवस्था कर उदाहरण पेश किया है। बल ने भारत स्टैंडर्ड-6 उत्सर्जन मानक वाले वाहन खरीदने का फैसला किया है।

दिल्ली में CRPF कैंपों पर आतंकी हमले का अलर्ट

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को निशाना बना रहे आतंकवादी अब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) कैंप पर हमले की योजना बना रहे हैं। दिल्ली में संभावित आतंकी हमले का दावा करते हुए एक ताजा खुफिया अलर्ट जारी किया गया है। खुफिया एजेंसियों द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि आतंकवादी और असामाजिक तत्व दिल्ली में आतंकी हमले की योजना बना रहे हैं।

सीआरपीएफ ने राष्ट्रीय राजधानी के साथ-साथ उत्तरी क्षेत्र में अपनी सभी इकाइयों को सभी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को बढ़ाने के साथ ही ऐसे स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ाने को कहा है। यूनिट प्रमुखों को अपने शिविरों की चौबीसों घंटे सुरक्षा रखने और मुख्यालय को विवरण भेजने के लिए कहा गया है।

बता दें कि कुछ दिन पहले जम्मू-कश्मीर में आतंकी एक बार फिर सुरक्षाबलों पर पुलवामा जैसे हमले की प्लानिंग कर रहे थे, लेकिन पुलिस और सुरक्षा बलों के जवानों ने इस साजिश को नाकाम कर दिया था। आतंकी एक कार में आईईडी लगाकर सुरक्षा बलों की 20 गाड़ियों को निशाना बनाने वाले थे, जिनमें सीआरपीएफ के करीब 400 जवान होते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.