तिरुवनंतपुरम, पीटीआइ। कोच्चि मेट्रो के दूसरे चरण को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर इस परियोजना पर काम कब शुरू होगा? जब मुख्‍यमंत्री पिनारई विजयन से ये सवाल पूछा गया, तो उन्‍होंने कहा कि वह केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

मुख्‍यमंत्री पिनारई विजयन ने कहा कि केरल सरकार को अभी केंद्र से आवश्‍यक मंजूरी मिलने का इंतजार है, इसके बाद ही कोच्चि मेट्रो परियोजना के दूसरे चरण के विस्‍तार के पर कदम उठाए जाएंगे। सीएम ने कांग्रेस नेता वीपी सजींद्रण के सवाल के जवाब में कहा कि राज्‍य को केंद्र द्वारा घोषित नई मेट्रो नीति के आधार पर अपनी विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट(डीपीआर) को फिर से जमा करने के लिए कहा गया था।

सीएम विजयन ने बताया कि केंद्र सरकार को डीपीआर सौंप दी गई है। अब केंद्र की ओर से आवश्‍यक मंजूरी मिलने का इंतजार है। उन्‍होंने कहा कि पिछले साल मई में 2,577.25 करोड़ रुपये की प्रशासनिक मंजूरी दे दी गई थी और केंद्र सरकार को फाइनल डीपीआर भी दे दी गई थी। हालांकि बाद में केंद्र सरकार नई मेट्रो नीति के लेकर आ गई।

इस बीच राज्य सरकार ने 189 करोड़ रुपये भी दूसरी चरण की परियोजना के लिए मंजूर किए थे और भूमि अधिग्रहण के लिए आवश्यक प्रशासनिक मंजूरी भी दी गई थी। जिला प्रशासन पर्यावरण प्रभाव अध्ययन के लिए कदम उठाने की प्रक्रिया में भी था। भूमि अधिग्रहण के लिए 20 सितंबर, 2017 की सरकारी आदेश के अनुसार 20 करोड़ रुपये अलग से रखे गए हैं।

By Tilak Raj