नई दिल्ली, एजेंसी। जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म होने के बाद से ही पाकिस्तान की बौखलाहट में है। पाकिस्तान एलओसी(LoC) पर लगातार सीजफायर उल्लंघन कर रहा है। वहीं कुछ आतंकियों के PoK के रास्ते घुसपैठ की कोशिश भी है। इस बीच इंडियन आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने कहा कि कश्मीर में हालात पूरी तरह से नियंत्रण में है। आर्मी चीफ बिपिन रावत ने पाकिस्तान की ओर से किसी अप्रिय घटना की आशंका को लेकर कहा है कि सीमा पर सुरक्षाबल हाई अलर्ट है और हम किसी भी स्थिति से निपटने में पूरी तरह सक्षम है। पाकिस्तान को किसी भी माकूल जवाब के लिए हम तैयार है।

इस बीच इंडियन आर्मी के चिनार कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल कंवलजीत सिंह ढिल्लों ने चेतावनी दी है कि अगर पाक की ओर से घाटी में कोई भी शांति भंग करने के लिए आएगा तो इसका अंजाम उसे भुगतने के लिए तैयार रहना होगा।

भारतीय सेना के इस करारे जवाब के बाद पाकिस्तानी सेना भी सामने आई,  पाकिस्तानी  इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के डीजी मेजर जनरल आसिफ गफूर ने शुक्रवार को ट्वीट में इस बयान को मिसाल के तौर पर 'कैसस बेली' का प्रयास बताया, जो अनिश्चित स्थिति से ध्यान हटाने के लिए एक दुस्साहस प्रयास के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

'कैसस बेली' एक लैटिन शब्द है जिसका अर्थ है 'एक अधिनियम या घटना जो युद्ध को सही ठहराने के लिए उकसाती है या इसका उपयोग किया जाता है।'

बता दें, जम्मू कश्‍मीर का विशेष दर्जा देने वाली संविधान की धारा 370 हटाए जाने से बौखलाया पाकिस्‍तान, भारत से द्विपक्षीय संबंध खत्‍म करने में लगा हुआ है। इस बीच जम्मू कश्मीर को लेकर खुफिया एजेंसी की एक रिपोर्ट आने के बाद सेना अलर्ट पर है। खुफिया एजेंसी की के मुताबिक पाकिस्तान ने पीओके (PoK) में एक दर्जन आतंकी कैंपों को जम्मू कश्मीर के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी सक्रिय कर दिया है। इसके बाद कश्मीर घाटी में सेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है। बता दें, हाल ही में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी सरगना मसूद अजहर के भाई को भी वहां देखा गया था।

इससे पहले भी खुफिया एजेंसियों ने सेना को आतंकी हमले को लेकर आगाह किया है। अलर्ट में कहा गया था कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद भारत में बड़े आतंकी हमले की योजना बना रहा है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप