Move to Jagran APP

इस रेलवे स्टेशन को बखूबी संभाल रहीं महिलाएं, नारी सशक्तीकरण को बढ़ावा देने की अनूठी पहल

चार महिला रेलकर्मी स्टेशन मास्टर पैनल में तैनात, ट्रेनों के परिचालन के सभी काम अलगअलग शिफ्टों में 24 घंटे महिलाएं ही संभालती हैं

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 01:04 PM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 01:06 PM (IST)
इस रेलवे स्टेशन को बखूबी संभाल रहीं महिलाएं, नारी सशक्तीकरण को बढ़ावा देने की अनूठी पहल
इस रेलवे स्टेशन को बखूबी संभाल रहीं महिलाएं, नारी सशक्तीकरण को बढ़ावा देने की अनूठी पहल

भागलपुर [रजनीश]। दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं जो महिलाएं नहीं कर सकती हैं। अब महिलाएं रेलवे स्टेशनों को भी संभाल रही हैं। रेलवे के मालदा मंडल ने नारी सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए एक अनूठी पहल की है। मंडल के भागलपुर स्टेशन (बिहार) पर ट्रेनों के संचालन के लिए स्टेशन मास्टर पैनल में चार महिला पदाधिकारियों की नियुक्ति हुई है। ये सभी महिलाएं दक्षता के साथ ट्रेन परिचालन का कार्य कर रही हैं। ट्रेन परिचालन के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी पैनल सिस्टम पर सभी को तैनात किया गया है। वे पैनल बटन दबाकर सिग्नल से लेकर रेलवे ट्रैक चेंज करने का काम कर रही हैं।

prime article banner

मालदा मंडल की रेल मंडल प्रबंधक महिला होने के कारण उन्होंने महिलाओं के कंधे पर बड़ी जवाबदेही दी है। श्वेता भारती, श्वेता वर्मा, पूजा कुमारी और सोनाली अभी ट्रेन ऑपरेट करने का काम बखूबी निभा रही हैं। ये सभी महिला रेल अधिकारी पुरुषों की ही तरह निर्धारित मानकों के अनुरूप अपने कर्तव्यों का पालन कर रही हैं। इस रेलवे स्टेशन के ट्रेनों के परिचालन के सभी काम अलग-अलग शिफ्टों में 24 घंटे महिलाएं ही संभालती हैं। महिला कर्मियों ने कहा कि शुरुआती दौर में उन्हें परेशानियां हुई थीं, लेकिन समय के साथ वे इस कार्य में दक्ष होती गईं और अब वे आराम से ट्रेनों का संचालन कर रही हैं। यहां काम करने वाली सभी महिलाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है कि ताकि वे किसी बड़े रेलवे स्टेशन पर काम करने के दौरान पेश आनेवाली चुनौतियों का भी आत्मविश्वास के साथ सामना कर सकें।

अलग-अलग विभागों में 60 से ज्यादा महिलाएं हैं तैनात: भागलपुर स्टेशन पर रोजाना औसतन 90 हजार यात्रियों का आवागमन होता है। 42 जोड़ी एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें चलती हैं। पूर्व रेलवे जोन के तीन सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में से भागलपुर एक है। इस स्टेशन पर फिलहाल अलग-अलग विभाग में 60 महिला रेल कर्मियों की तैनाती की गई है। यहां वे स्टेशन मास्टर के अलावा बुकिंग क्लर्क, टिकट चेकिंग स्टाफ और ट्रेनों के रखरखाव का कार्य कर रही हैं। इसी तरह महिला यात्रियों की सुरक्षा में आरपीएफ और जीआरपी में हवलदार पद पर दो महिलाएं और कई निरीक्षक हैं। महिला पोर्टर और चतुर्थवर्गीय कर्मचारी भी इस स्टेशन पर तैनात हैं। ट्रेनों की साफ-सफाई से लेकर अन्य कार्य भी महिलाएं कर रही हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.