Move to Jagran APP

टिकटॉक पर प्रतिबंध के लिए तीन बच्चों की मां पहुंची कोर्ट, लगाया ये आरोप

TikTok महिला का आरोप है कि टिकटॉक अश्लील सामग्री परोसे जाने का माध्यम बन गया है और इससे देश के युवाओं पर बुरा असर पड़ रहा है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 07:27 AM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 10:21 AM (IST)
टिकटॉक पर प्रतिबंध के लिए तीन बच्चों की मां पहुंची कोर्ट, लगाया ये आरोप
टिकटॉक पर प्रतिबंध के लिए तीन बच्चों की मां पहुंची कोर्ट, लगाया ये आरोप

मुंबई, प्रेट्र । बॉम्बे हाई कोर्ट में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक जनहित याचिका दाखिल की गई है। आरोप है कि टिकटॉक अश्लील सामग्री परोसे जाने का माध्यम बन गया है और इससे देश के युवाओं पर बुरा असर पड़ रहा है। यह याचिका तीन बच्चों की मां हिना दरवेश की तरफ से 11 नवंबर को दाखिल की गई है। उम्मीद है कि खंडपीठ याचिका पर इसी हफ्ते सुनवाई करेगी। टिकटॉक एप पर शॉर्ट वीडियो बनाए और साझा किए जा सकते हैं। इसे चीनी कंपनी बाइटडांस ने वर्ष 2017 में लॉन्च किया था।

loksabha election banner

बता दें, दरवेश ने इससे पहले पिछले साल मद्रास हाईकोर्ट में भी इसी तरह की याचिका दायर कर अश्लील विषयवस्तु के लिए ऐप पर पाबंदी लगाने की मांग की थी। याचिका में कहा गया, ‘टिकटॉक पर निर्बाध अश्लील विषयवस्तु से देश के युवाओं को नुकसान हो रहा है। इस साल जुलाई में मुंबई पुलिस ने हिंसा भड़काने और धार्मिक समूहों के बीच रंजिश बढ़ाने के लिए टिकटॉक पर वीडियो पोस्ट करने के लिए कुछ लोगों के खिलाफ दो मामले दर्ज किए थे।' अगले सप्ताह एक खंडपीठ के समक्ष याचिका पर सुनवाई होने की उम्मीद है।

बता दें कि दुनिया भर में टिक टॉक ऐप को 1.5 अरब बार डाउनलोड किया जा चुका है। अकेले भारत में सिर्फ 466.8 मिलियन डाउनलोड्स हैं। यानी भारत टिक टॉक के लिए सबसे बड़े बाजार की तरह उभरा है और दुनिया भर में सबसे ज्यादा टिक टॉक डाउनलोड भारत में ही हैं।

1.5 अरब डाउनलोड के आंकड़े के साथ टिक टॉक अब दुनिया के तेजी से बढ़ने वाले ऐप में से एक है। टिक टॉक बाइट डांस नाम की एक कंपनी का ऐप है जो चीन की है और चीन टिक टॉक डाउनलोड के मामले में भारत से पीछे है। टिक टॉक डाउनलोड में तीसरे नंबर पर अमेरिका है, लेकिन अमेरिकी सरकार ने हाल ही में इस ऐप पर नेशनल सिक्योरिटी रिव्यू की शुरुआत की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.