ठाणे, एएनआइ। मुंबई के ठाणे रेलवे स्टेशन पर एक रुपये क्लिनिक (One-Rupee Clinic) की सहायता से महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया। घटना शनिवार शाम की है, जब इशरत शेख अपने एक रिश्तेदार के साथ अंबिवली स्टेशन से कुर्ला के एक अस्पताल में जा रही थी। अस्पताल ले जाते समय महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हुई, इसके बाद रेलवे पुलिस को घटना की जानकारी दी गई।

रेलवे पुलिस के अनुसार, शाम 6 बजे के आसपास ट्रेन से एक महिला को प्रसव पीड़ा होने का फोन आया। जिसके बाद स्ट्रेचर की व्यवस्था की गई और आपातकालीन चिकित्सा कक्ष से चिकित्सा सहायता को बुलाया गया। इन आपातकालीन चिकित्सा कक्षों को 'एक रुपये के क्लीनिक' के रूप में जाना जाता है। सभी आवश्यक इंतजाम करने के बाद मेडिकल स्टाफ और रेलवे पुलिस प्लेटफार्म नंबर छह पर गए और वहां से मरीज को प्लेटफार्म नंबर दो पर स्थित क्लिनिक ले जाया गया।

क्लिनिक के मेडिकल स्टाफ के अनुसार, इशरत शेख ने शाम 6:30 बजे के आसपास बच्चे को जन्म दिया। ठाणे स्टेशन पर एक रुपये के क्लिनिक के प्रभारी डॉ राहुल घुले ने बताया कि डिलीवरी सामान्य थी और मां और उसका बच्चा दोनों ही सुरक्षित हैं और आगे के चिकित्सा उपचार के लिए ठाणे सिविल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है।

बता दें कि साल 2017में ठाणे स्टेशन पर एक रुपये के क्लिनिक की शुरुआत हुई थी। तब से लेकर अब-तक ठाणे स्टेशन पर तीन सफल डिलीवरी की जा चुकी है।

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप