Move to Jagran APP

बेटी की मां होने का खामियाजा, पीना पड़ा टॉयलट क्‍लीनर

28 वर्षीया युवती के परिजनों ने पति व उसके ससुरालवालों पर आरोप लगाया कि युवती को कहा गया था कि या तो जहर पी लो या बेटी को मरता हुआ देखो।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 08 Sep 2016 10:39 AM (IST)Updated: Thu, 08 Sep 2016 10:54 AM (IST)
बेटी की मां होने का खामियाजा, पीना पड़ा टॉयलट क्‍लीनर

मुंबई (मिड-डे)। एक ओर जहां भारतीय जनता पार्टी बेटी बचाने के नारे लगा रही है दूसरी ओर इसी पार्टी के एक कार्यकर्ता पर बेटी को जन्म देने के कारण उसने पत्नी की हत्या का आरोप है। 16 माह की बेटी की मां डॉली शाह (28) को पति व ससुराल वालों ने टॉयलेट क्लीनर पीने को मजबूर कर दिया था। डॉली को इस बात की धमकी दी गई कि अगर उसने क्लीनर नहीं पिया तो बेटी के मौत का कारण बनेगी। दूसरा रास्ता न देख महिला ने बच्ची की खातिर टॉयलेट क्लीनर पीने का रास्ता चुना।

loksabha election banner

मिड-डे से बताते हुए डॉली के असम निवासी भाई रोहित गुप्ता ने कहा कि तीन साल पहले उसने अपनी बहन की शादी घनशाम शाह से की थी। घनशाम भी असम का रहने वाला है और वह भाजपा कार्यकर्ता है। कुछ साल पहले वह मुंबई आ गया था।

जब डॉली गर्भवती हुई, तब उसके ससुराल वालों ने बेटे की मांग शुरू कर दी। लेकिन 2014 में उसने बेटी को जन्म दिया। इसके बाद तो स्थिति बद से बदतर हो गई। डॉली के ससुराल वाले उसे शारीरिक व मानसिक तौर पर प्रताड़ित करने लगे।

बेटों से कम नहीं बेटियां : सांसद

अप्रैल में उसके पति व सास ने उससे कहा कि यदि वह बेटी को बचाना चाहती है तो उसे जहर पीना पड़ेगा। कोई चारा न देख डॉली ने टॉयलेट क्लीनर पी लिया। उस वक्त परिवार वालों ने धारा 489(ए) व 307 के तहत पुलिस में शिकायत दर्ज करा दिया था। मीरा रोड पुलिस स्टेशन ने घनशाम को गिरफ्तार कर लिया था लेकिन जल्द ही वह रिहा हो गया।

बहन की देखभाल के लिए असम से मीरा रोड आए भाई रोहित ने बताया, ‘केमिकल की वजह से उसके फूड पाइप व डाइजेस्टिव सिस्टम पूरी तरह जल गए थे। पाइप को आर्टिफिशियल पाइप से बदल दिया गया था। लेकिन 31 अगस्त को डॉली का स्वास्थ्य बिगड़ गया। उसे केइएम अस्पताल ले जाया गया जहां 5 सितंबर को उसकी मौत हो गई।

अब परिवार वाले अपराधियों के लिए सजा की मांग कर रहे हैं। मामले की पड़ताल करने वाले मीरा रोड पुलिस स्टेशन के पुलिस अधिकारी, अशोक बगल ने कहा, ‘कुछ महीनों पहले हमें यह शिकायत मिली। हमने उसकेे पति को भी गिरफ्तार कर लिया है। जांच जारी है।

7 लाख बेटियों पर खर्च होंगे 86 करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.