Move to Jagran APP

राज्यसभा का पहला दिन हंगामे की भेंट चढ़ा, शरद की सदस्यता पर संग्राम

लोकसभा की कार्यवाही 18 दिसंबर दोपहर 11 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई है। कांग्रेस इस सत्र में मोदी सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी कर चुकी है।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 11:33 AM (IST)Updated: Fri, 15 Dec 2017 07:55 PM (IST)
राज्यसभा का पहला दिन हंगामे की भेंट चढ़ा, शरद की सदस्यता पर संग्राम
राज्यसभा का पहला दिन हंगामे की भेंट चढ़ा, शरद की सदस्यता पर संग्राम

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्यसभा की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गई। शरद यादव और अली अनवर की सदस्यता रद्द किये जाने के मुद्दे पर विपक्ष ने शोर शराबा कर सदन की कार्यवाही बाधित की। इसके बाद कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर गुजरात चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगाये आरोपों को गंभीर बताते हुए सरकार से स्पष्टीकरण मांगा। इसे लेकर भी सदन में जबर्दस्त नारेबाजी हुई, जिसके चलते सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

loksabha election banner

सुबह सदन की कार्यवाही शुरु होते ही विपक्ष के नेताओं ने एकजुट होकर जद यू ने शरद यादव और अली अनवर की सदस्यता रद्द करने का मुद्दा जोरशोर से उठाया। इस पर चर्चा कराये जाने अथवा किसी भी तरह के स्पष्टीकरण की मांग को सभापति ने सिरे से खारिज कर दिया। व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए सपा के नरेश अग्रवाल ने कुछ कहना चाहा, जिसे मना कर दिया गया। सपा के नीरज शेखर तेज आवाज में कुछ कहने की कोशिश कर रहे थे, जिस पर सभापति ने उन्हें फटकार भी लगाई। इसे लेकर विपक्षी सदस्य पीठ के समक्ष आ गये और नारे लगाने लगे, जिससे सदन की कार्यवाही कुछ देर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

सदन के दोबारा बैठने पर कांग्रेस की ओर से गुजरात चुनाव के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की पाकिस्तानी अधिकारियों से मुलाकात पर निशाना साधने पर हंगामा शुरु किया गया। नेता प्रतिपक्ष आजाद सरकार से स्पष्टीकरण की मांग करते रहे। सत्तापक्ष की ओर से इसका विरोध करने पर हंगामा खड़ा हो गया। प्रधानमंत्री मोदी ने दावा किया था कि कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के घर पर हुई 'गुप्त बैठक' में मनमोहन सिंह भी शामिल थे। गुजरात चुनावों को लेकर भारत में कार्यरत पाकिस्तान के उच्चायुक्त और पूर्व पाकिस्तानी विदेश मंत्री खुर्शीद कसूरी से चर्चा की गई थी। आजाद ने कहा कि इस मसले पर प्रधानमंत्री को सदन में अपना रूख साफ करना चाहिए। दूसरी ओर, लोकसभा में दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही लोकसभा के नवनिर्वाचित सांसद सुनील जाखड़ ने पद की शपथ ली। सुनील लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष बलराम जाखड़ के बेटे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिमंडल में शामिल नए सदस्यों से दोनों सदन का परिचय कराया, जिनमें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल और अन्य हैं। मोदी ने सितंबर में अपने मंत्रिपरिषद में बदलाव कर नौ नए चेहरों को शामिल किया था। सांसदों ने तृणमूल कांग्रेस के मौजूदा सांसद सुल्तान अहमद, राष्ट्रीय जनता दल एम. तसलीमुद्दीन और भारतीय जनता पाटी महंत चांदनाथ को श्रद्धांजलि दी। 

यह भी पढ़ें: संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत से पहले PM मोदी बोले- सकारात्‍मक बहस की आशा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.