Move to Jagran APP

NEET UG मामले पर अब SC में 18 जुलाई को होगी सुनवाई, परीक्षा फिर से होगी या नहीं? न्यायालय करेगा फैसला

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2024 को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होने वाली थी। कोर्ट ने सुनवाई को टाल दिया है। जानकारी के मुताबिक अगली सुनवाई 18 जुलाई को होगी। सीजेई डीवाई चंद्रचूड़ जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच इस मामले पर सुनवाई कर रही है। बुधवार को केंद्र सरकार और एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने हलफनामा दाखिल किया था।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Thu, 11 Jul 2024 01:44 PM (IST)
नीट यूजी परीक्षा में कथित गड़बड़ी के मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआई, नई दिल्ली। NEET UG मामले की सुनवाई गुरुवार को टल गई है। कोर्ट ने जानकारी दी कि इस मामले की सुनवाई अब 18 जुलाई को होगी। याचिकाकर्ताओं को केंद्र और एनटीए (NTA) द्वारा दायर हलफनामों पर अपने जवाब दाखिल करने का समय दिया गया है।

 इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में आज अहम सुनवाई होने वाली थी। क्या नीट यूजी 2024 परीक्षा रद्द की जाएगी और फिर से ये परीक्षा होगी? इस मामले पर सुनवाई होने वाली है। 

सीजेई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच इस मामले पर सुनवाई कर रही है। बुधवार को केंद्र सरकार और एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने हलफनामा दाखिल किया था।

केंद्र सरकार ने हलफनामे में क्या कहा?

बुधवार को केंद्र सरकार की ओर से नीट पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया गया है। हलफनामे में कहा गया है कि नीट-यूजी परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली नहीं हुई। केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि वह नीट एग्जाम फिर से कराने के पक्ष में नहीं है।

परीक्षा की 'पवित्रता' को लेकर कोर्ट चिंतित

बता दें कि इस साल  पांच मई को आयोजित NEET UG 2024 प्रवेश परीक्षा। पिछली सुनवाई के दौरान CJI ने कहा था कि परीक्षा में सम्मिलित करीब 24 लाख छात्र-छात्राओं की बड़ी संख्या के देखते हुए रीटेस्ट पर आदेश दिया उचित नहीं होगा।

पिछली सुनवाई में सीजेआई ने कहा था कि अदालत NEET परीक्षा की 'पवित्रता' को लेकर चिंतित है ताकि ऐसी घटनाएं फिर से न हों। यदि इसकी जांच के लिए कोई विशेषज्ञ समिति सरकार द्वारा गठित की गई है तो उसकी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

यह भी पढ़ें: NEET UG Exam: 'नीट-यूजी में बड़े पैमाने पर धांधली नहीं हुई', केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दिया हलफनामा