नई दिल्ली, एजेंसी। देश में मानसून के पहले मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है। उत्तर भारत के कई राज्यों में आज तेज आंधी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेज आंधी और बारिश ने भारी नुकसान पहुंचाया है। इस खतरनाक आंधी के चलते दिल्ली एनसीआर में कई जगह पेड़ उखड़ कर गिर गए तो हवा की रफ्तार ने आवागमन में बाधा डाली। आंधी-बारिश के बीच दिल्ली एयरपोर्ट पर कई उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही अगले दो दिन तक यूपी, बिहार, मप्र, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, झारखंड में आंधी, बारिश, ओले व बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की गई है। आईएमडी के मौसम विज्ञानी आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली एनसीआर में आज 50-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ मध्यम आंधी चली। दिल्ली के अलावा उत्तर-पश्चिम भारत के एक बड़े क्षेत्र में आंधी- बारिश के कारण तापमान में 8-12 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। 28 मई तक दिल्ली में कोई लू की स्थिति नहीं है। उन्होंने बताया कि इस सीजन में पहली बार तापमान में इतनी गिरावट दर्ज की गई है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के लिए कल तक ऑरेंज अलर्ट जारी है। मानसून से पहले मौसम में अचानक बदलाव क्यों आया? किन राज्यों में होगी बारिश? अगले 2 दिन देशभर में कैसा रहेगा मौसम? आइए विस्तार से जानते हैं...

मौसम में क्यों आया बदलाव

मौसम में अचानक बदलाव का कारण वेस्टर्न डिस्टर्ब (पश्चिमी विक्षोभ) माना जा रहा है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर के हिस्से पर बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर राजस्थान और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर राजस्थान से पूर्वी असम, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए मेघालय तक फैली हुई है। रायलसीमा के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

यूपी के इन जिलों में आज हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 23 मई को सिद्धार्थनगर, संतकबीर, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर और गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, मुरादाबाद, सहारनपुर, शामली और मुजफ्फरनगर में भी कहीं-कहीं आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। कई जिलों में सुबह से बादल छाए हैं। कुछ जगहों से सुबह तेज हवा के साथ हल्की बारिश भी हुई।

बिहार में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में तेज बारिश के आसार

बिहार में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है। गर्मी की तपिश से परेशान लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक आज बिहार के पूर्वी चंपारण, दरभंगा, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, वैशाली, समस्तीपुर, मधुबनी, सुपौल, मधेपुरा, अररिया, सहरसा, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर और बांका में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड में हुई झमाझम बारिश

उत्तराखंड में आज सुबह कई जगहों पर झमाझम बारिश हुई। वहीं यमुनोत्री धाम की चोटियों पर बर्फबारी से ठंड पड़ रही है। उधर, श्रीनगर और आसपास के क्षेत्रों में रात से हल्की बारिश जारी है। नई टिहरी और आसपास के क्षेत्रों में भी बीती रात से झमाझम बारिश होने से मौसम में ठंडक आ गई है। बारिश के चलते मौसम सुहाना हो गया है। साथ ही जंगलों में लगी आग भी शांत हो गई है।

मध्यप्रदेश के इन जिलों में तेज हवा के साथ बौछार पड़ने का अनुमान

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार मध्यप्रदेश के ग्वालियर, चंबल, रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर संभागों में आज से बूंदाबांदी का अनुमान है। भोपाल, उज्जैन इंदौर और नर्मदापुरम संभाग में दो-तीन दिन में प्री-मानसून बौछारें पड़ने की संभावना है। भोपाल में तो 44 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है।

राजस्थान में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना

राजस्थान कई जिलों में अगले 24 घंटे में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस का सबसे ज्यादा असर प्रदेश के जयपुर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारा, धौलपुर, दौसा,करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, चूरू, नागौर, श्रीगंगानगर, पाली, बीकानेर और जोधपुर में नजर आएगा।

इन पांच राज्यों में बाढ़ जैसे हालात

देश के कुछ राज्य ऐसे हैं जहां बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। इन राज्यों में असम, कर्नाटक, केरल, मेघालय और मणिपुर शामिल हैं। इन राज्यों में भारी बारिश के कारण जगह-जगह जल जमाव हो गया है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। केरल और कर्नाटक में अरब सागर की ओर से चलने वाली तेज चक्रवाती हवाओं के कारण मूसलाधार बारिश हो रही है।

अगले सप्ताह केरल पहुंच सकता है मानसून

आईएमडी ने बताया कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून के अगले सप्ताह की शुरुआत में केरल पहुंचने की उम्मीद है। विभाग के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले दो दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Edited By: Sanjeev Tiwari