Move to Jagran APP

बूस्टर डोज को लेकर आज WHO विशेषज्ञों की बैठक, प्रभावशीलता-सुरक्षा समेत कई पहलुओं पर होगा फोकस

बूस्टर डोज कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञों के रणनीतिक सलाहकार समूह की आज बैठक है। इस बैठक में इम्यूनोजेनेसिटी प्रभावशीलता सुरक्षा साक्ष्य और बूस्टर खुराक वैक्सीनेशन पर विचार किया जाएगा। पढ़ें बूस्टर डोज से संबंधित सभी जानकारी।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 10:35 AM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 10:35 AM (IST)
बूस्टर डोज को लेकर आज WHO विशेषज्ञों की बैठक, प्रभावशीलता-सुरक्षा समेत कई पहलुओं पर होगा फोकस
बूस्टर डोज को लेकर आज WHO विशेषज्ञों की बैठक, प्रभावशीलता-सुरक्षा समेत कई पहलुओं पर होगा फोकस

नई दिल्ली, एएनआइ। बूस्टर डोज कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञों के रणनीतिक सलाहकार समूह की आज बैठक है। इस बैठक में इम्यूनोजेनेसिटी, प्रभावशीलता, सुरक्षा, साक्ष्य और बूस्टर खुराक वैक्सीनेशन पर विचार किया जाएगा। बता दें कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर बढ़ती चिंता के बीच सोमवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने केंद्र सरकार से डाक्टर स्वास्थ्यकर्मियों व सफाईकर्मियों सहित सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज देने की मांग की थी।

loksabha election banner

बढ़ती चिंता के बीच संसद की एक समिति ने सरकार से नए वैरिएंट को नियंत्रित करने के लिए मौजूदा वैक्सीन के प्रभाव का मूल्यांकन करने और बूस्टर डोज की आवश्यकता पर और अधिक शोध करने की सिफारिश की है। वहीं कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन सामने आने के बाद वैक्सीन की बूस्टर डोज और बच्चों के टीककरण को लेकर सवाल हो रहे हैं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कुछ दिन पहले कहा था कि वैज्ञानिक सलाह पर सरकार बच्चों के टीकाकरण और बूस्टर डोज पर निर्णय लेगी। 

बताते चले कि इस वैरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आफ कंसर्न की कैटेगरी में रखा है। हालांकि, वैज्ञानिक अभी भी यह स्थापित करने के लिए डेटा एकत्र कर रहे हैं कि ओमिक्रोन कितना संक्रामक है और इससे होने वाली बीमारी की गंभीरता क्या है।

भारत में ओमिक्रान की कुल संख्या 23 तक पहुंची

भारत में स्थित महाराष्ट्र में सोमवार को ओमिक्रोन के दो और मामले सामने आने के बाद देशभर में इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 23 हो गई है। हालांकि, कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों की संख्या में कमी आई है।

भारत में कोरोना वायरस की ताजा स्थिति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमण के 6,822 नए मामले सामने आए हैं और पिछले 24 घंटे में 220 लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं, इस दौरान 10,004 रिकवरी हुई हैं इसके साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या 95,014 हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.