नई दिल्‍ली (ऑनलाइन डेस्‍क)। पूरी दुनिया में जिस तेजी से कोरोनी की दूसरी और तीसरी लहर फैल रही उतनी ही तेजी से पूरी दुनिया में टीकाकरण का काम भी चल रहा है। इस बीच वैक्‍सीन को लेकर तरह-तरह की अफवाहें भी फैलाई जा रही हैं। भारत समेत सभी देशों की सरकारें और विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन भी इस तरह की अफवाहों पर ध्‍यान न देने के बारे में बार-बार कह रहा है।

15-30 मिनट करें इंतजार

विश्‍व स्‍वास्थ्‍य संगठन लगातार वैक्‍सीन और कोरोना संक्रमण को लेकर जरूरी जानकारी सारी दुनिया को अपने वेबपोर्टल और ट्विटर के माध्‍यम से उपलब्‍ध करवा रहा है। इसलिए हर किसी को इन पर भरोसा करना चाहिए न कि अफवाहों के मायाजाल में आना चाहिए। डब्‍ल्‍यूएचओ की तरफ से किए गए एक ट्वीट में लोगों को सलाह दी गई है कि कोविड-19 की वैक्‍सीन लेने के बाद व्‍यक्ति को कम से कम 15-30 मिनट तक वहीं वैक्‍सीन सेंटर पर रुकना चाहिए। संगठन की तरफ से इसकी जरूरत बताते हुए कहा गया है कि ऐसा इसलिए जरूरी है कि व्‍यक्ति पर होने वाली डोज का वहां मौजूद स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी तुरंत देख सकता है।

वैक्‍सीन के बाद हो सकता है हल्‍का बुखार 

संगठन की तरफ से ये कुछ लोगों पर पहली या दूसरी डोज लेने के बाद हल्‍का बुखार, दर्द या शरीर पर त्‍वचा लाल हो सकती है, जो कुछ दिनों के बाद अपने आप ही खत्‍म भी हो जाता है। संगठन की वेबसाइट पर वैक्‍सीन को लेकर लोगों के मन की शंकाओं का निवारण करने के लिए इस बात की भी जानकारी दी गई है कि किन लोगों को वैक्‍सीन लेने से पहले डॉक्‍टर से राय लेने की जरूरत है।

ऐसे काम करती हैं वैक्‍सीन की दो खुराक

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की तरफ से बताया गया है कि वैक्‍सीन की पहली खुराक में एंटीजन और प्रोटीन होता है जो शरीर में एंटीबॉडीज के निर्माण में सहायक होता है। वहीं दूसरी डोज इसके बूस्‍टर के रूप में दी जाती है जो ये तय करती है कि शरीर में वायरस से लड़ने के लिए जरूरी प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण होता रहे और ये सही काम करता रहे। डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक उसने वैक्‍सीन की जरूरत के हिसाब से 21 से 42 दिनों तक के अंतराल तय करने की बात भी कही है।

अपनी बारी आने पर जरूर लें वैक्‍सीन

संगठन ने लोगों से अपील की है कि वो अपना समय आने पर वैक्‍सीन की खुराक जरूर लें, क्‍योंकि इस महामारी से खुद को और दूसरों को बचाने का फिलहाल यही एक तरीका है। वैक्‍सीन लेने के बाद भी कोरोना वायरस के प्रति लापरवाह न बनें। इसलिए संगठन ने कहा है कि हमेशा घर से बाहर जाते समय मुंह पर मास्‍क लगा कर रखें और कोविड-19 नियमों का पालन करें।  

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021