Move to Jagran APP

9 Yrs of Modi Govt: जब अचानक पाक पहुंचे PM मोदी, नवाज शरीफ की मां के छुए पैर; पोती के निकाह में हुए थे शामिल

Narendra Modi Pakistan Visit केंद्र में मोदी सरकार के नौ साल पूरे हो गए हैं। इसको लेकर बीजेपी जश्न मना रही है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान उपलब्धियों उनके फैसलों और उनके सभी देशों के साथ बने रिश्तों को याद किया जा रहा है।

By Babli KumariEdited By: Babli KumariPublished: Sun, 28 May 2023 12:09 PM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 12:09 PM (IST)
9 Yrs of Modi Govt: जब अचानक पाक पहुंचे PM मोदी, नवाज शरीफ की मां के छुए पैर; पोती के निकाह में हुए थे शामिल
जब अचानक पाक पहुंचे PM मोदी (जागरण ग्राफिक्स)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Narendra Modi Pakistan Visit: मोदी सरकार के सत्ता में 9 साल पूरे हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगुवाई वाली एनडीए सरकार का दूसरा कार्यकाल भी अंतिम पड़ाव पर है। इन 9 सालों में देश में काफी-कुछ बदला है। सरकार ने कई बड़े बदलाव किए हैं, कई नए नियम-कानून आ चुके हैं, कई पुराने तौर-तरीके लगभग खत्म हो चुके हैं।

loksabha election banner

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर मायनों में सबकी नज़रों में रहे और भारत की ओर सभी की निगाहें टिकी रहीं। अपने पड़ोसी देशों की मदद की बात हो या उनसे रिश्ते रखने की बात हो पीएम मोदी ने हर काम अलग अंदाज में किया। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के साथ भले ही शुरू से ही नोक झोंक रही हो लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब पीएम मोदी सत्ता में आते ही अचानक पाकिस्तान के दौरे पर गए थे।

पीएम मोदी ने 25 दिसंबर, 2015 को एक ट्वीट कर इसकी घोषणा की थी कि वो उसी दिन पाकिस्तान जा रहे हैं और तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ से मिल रहे हैं। अफगानिस्तान की यात्रा से लौटते हुए रास्ते में वो लाहौर उतरे थे, जहां उनका स्वागत करने नवाज़ शरीफ पहुंचे थे। भारत-पाकिस्तान के रिश्तों की बेहतरी की दिशा में इसे सकारात्मकता के साथ देखा गया था, लेकिन ये रिश्ते कायम नहीं रह सके।

पीएम मोदी ने अपने पहले कार्यकाल के शुरुआती सालों में पाकिस्तान के साथ अच्छे रिश्ते बनाने की कोशिश की। 25 दिसंबर, 2015 को ही जब वो पहली बार अचानक पाकिस्तान पहुंचे थे, उस दिन वो शरीफ की पोती की निकाह में भी शामिल हुए थे। उन्होंने नवाज़ शरीफ को अफगानिस्तानी स्टाइल का गुलाबी साफा भी तोहफे में दिया था, जिसे शरीफ पहने हुए नजर आए थे।

लाहौर एयरपोर्ट पर दिया गया था गार्ड ऑफ ऑनर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काबुल से सीधे लाहौर गए थे। पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी की और गले मिलकर स्वागत किया था। एयरपोर्ट पर ही मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया था। इसके बाद मोदी नवाज शरीफ के साथ उनके घर गए थे। करीब डेढ़ घंटे तक चली मुलाकात के दौरान मोदी करीब एक घंटे तक नवाज के घर में रहे थे। 

पाकिस्तान के दौरे से सभी थे हैरान

तीन दिवसीय दौरे के तीसरे और अंतिम चरण में वह अचानक पाकिस्तान गए थे। उन्होंने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को उनके 66वें जन्मदिन पर बधाई दी थी और उसके बाद उनका अचानक लाहौर दौरा किया था। मोदी की 150 मिनट की पाकिस्तान यात्रा करीब 11 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली पाक यात्रा थी। पाकिस्तान में उन्होंने नवाज शरीफ के साथ बातचीत की जिस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के लोगों के व्यापक हितों के लिए शांति की खातिर रास्ते खोलने का फैसला भी किया था।

शरीफ को दी थी जन्मदिन की बधाई

पीएम मोदी ने खुद ट्वीट करके बताया कि सुबह उन्होंने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से फोन पर बात की और उन्हें जन्मदिन की बधाई दी थी।

PM मोदी ने किया था ट्वीट

काबुल से मोदी ने ट्विटर पर जानकारी दी कि वे भारत लौटने से पहले लाहौर जाकर पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी करीब 2 घंटे तक पाकिस्तान में रुकेंगे। फिर दिल्ली के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री मोदी के साथ करीब 120 लोगों का शिष्टमंडल भी पाकिस्तान पहुंचा था। बता दें कि सत्ता संभालने के बाद पीएम मोदी का यह पहला पाकिस्तान दौरा है। जानकारी के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बाद मोदी पाकिस्तान जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं।

इन देशों में अब तक सिर्फ एक बार गए हैं प्रधानमंत्री

दुनिया के कुछ ऐसे भी देश हैं जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिर्फ एक बार यात्रा की है। pmindia.govt के आंकड़ों पर नजर डालें तो 2014 में पीएम बनने के बाद से लेकर अब तक (25 मई) पीएम मोदी ने अर्जेंटीना, फिलिस्तीन, फिलिपिंस, पुर्तगाल, कतर, रवांडा, सेशल्स, स्पेन, स्वीडन, तजाकिस्तान, तंजानिया, तुर्किये, तुर्कमेनिस्तान, युगांडा, वेटिकन सिटी, वियतनाम, बहरीन, बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, फिजी, ईरान, आयरलैंड, इस्राइल, इटली, जॉर्डन, केन्या, लाओस, मॉरिशस, मैक्सिको, मंगोलिया, मोजाम्बिक, नीदरलैंड, ओमान, पाकिस्तान और पापुआ न्यू गिनी की यात्रा सिर्फ एक बार ही की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.