Move to Jagran APP

क्या है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन और क्यों बड़ी है इसको लेकर दुनियाभर में मांग?

Hydroxychloroquine Medicine दशकों से मलेरिया के इलाज की एक निर्धारित दवा है। इसका इस्तेमाल रूमटॉइड आर्थ्राइटिस जैसे ऑटोइम्यून रोगों के इलाज के लिए भी होता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 09:06 AM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 01:40 AM (IST)
क्या है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन और क्यों बड़ी है इसको लेकर दुनियाभर में मांग?
क्या है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन और क्यों बड़ी है इसको लेकर दुनियाभर में मांग?

नई दिल्ली, जेएनएन। Hydroxychloroquine Medicine: मलेरिया के इलाज में काम आने वाली हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन इन दिनों बहुत ही चर्चा में है। कारण यह कि इस दवा को कोरोना के भी इलाज में कारगर माना जाने लगा है। हालांकि अभी तक इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि यह दवा कोरोना वायरस का संक्रमण रोक सकती है या इस बीमारी का इलाज हो सकता है। लेकिन महामारी से बढ़ते मौत के तांडव ने पूरी दुनिया को इस स्थिति में ला दिया है कि जहां कहीं भी थोड़ी-सी आशा की किरण दिखती है, हम उसकी संभावना तलाशने में लग जाते हैं।

prime article banner

न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार इस बेचैनी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की सलाह से इतर जाकर भी भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की न सिर्फ मांग की, बल्कि आपूर्ति नहीं होने पर प्रतिशोधी प्रतिक्रिया की चेतावनी तक दे डाली। हालांकि भारत ने भी इस दवा के निर्यात पर पहले प्रतिबंध लगाया और फिर बाद में मानवीय आधार पर उसमें कुछ ढील देने का एलान किया है। अब इन सवालों के जरिए जानते हैं, क्या है मामला।

क्या है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन? : हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन दशकों से मलेरिया के इलाज की एक निर्धारित दवा है। इसका इस्तेमाल रूमटॉइड आर्थ्राइटिस तथा ल्यूपस (त्वचा पर निकलने वाला एक क्रॉनिक तथा उभरा हुआ घाव) जैसे ऑटोइम्यून रोगों के इलाज के लिए भी होता है।

क्यों माना जाने लगा कोरोना का संभावित इलाज? : एक प्रयोगशाला अध्ययन में पाया गया कि क्लोरोक्विन कोरोना वायरस को कोशिकाओं पर हमले से रोकता है। हालांकि टेस्ट ट्यूब या पेट्री डिसेस में जो दवा वायरस पर काबू पाते हैं, वैसा मानव शरीर में हमेशा नहीं होता है। साथ ही यह पाया गया है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन इंफ्लूएंजा तथा अन्य वायरल रोगों को रोकने या उनके इलाज में सफल नहीं है। लेकिन चीन और फ्रांस के डॉक्टरों की रिपोर्ट के अनुसार, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन कभी-कभी एंटीबॉयोटिक एजिथ्रोमाइसिन के साथ दिए जाने से रोगियों को राहत मिलती दिखती है। परंतु यह अध्ययन छोटे पैमाने पर हुआ। इसलिए व्यापक पैमाने पर यह पता नहीं चल पाया कि दवा ने काम किया या नहीं। फ्रांसीसी अध्ययन को इस आधार पर नकार दिया गया कि यह मानकों को पूरा करने वाला नहीं था।

और भी अध्ययन की जरूरत : दूसरी ओर, चीन के एक हालिया अध्ययन (जिसमें कंट्रोल ग्रुप को शामिल किया गया) से यह बात बताई गई कि कोरोना के हल्के मामले में रोगियों के इलाज में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन से मदद मिल सकती है। लेकिन यह अध्ययन भी सीमित पैमाने पर हुआ, जिसमें कुल 62 रोगी ही थे और उन्हें अन्य दवाएं भी दी गईं।

शोधकर्ता खुद भी कहते हैं कि इस संबंध में और भी अध्ययन की जरूरत है। कोरोना रोगियों में इम्यून सिस्टम काफी सक्रिय हो जाता है, जिससे सूजन/जलन पैदा होने के साथ ही फेफड़ा और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचने का खतरा होता है। जबकि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन को अति सक्रिय इम्यून सिस्टम पर काबू पाने वाला माना जाता है। डॉक्टर उम्मीद करते हैं कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन इस स्थिति को शांत करता है। लेकिन क्या यह वाकई काम करता है, इसका कोई पुष्ट प्रमाण नहीं है।

क्या हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन संक्रमण से बचा सकता है? : इस बात का कोई सबूत नहीं है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकता है। हालांकि यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा के शोधकर्ता कोरोना के रोगियों के साथ रहने वाले लोगों पर इस दवा का असर परखने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या यह उन्हें संक्रमण से बचा सकता है।

क्या एफडीए से यह दवा स्वीकृत है? : जहां तक अमेरिका का संबंध है, फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने मलेरिया, रूमटॉइड आर्थ्राइटिस तथा ल्यूपस के इलाज के लिए इस दवा को मंजूरी दी है न कि कोविड-19 के लिए। लेकिन डॉक्टरों को इस बात की अनुमति है कि वे यदि सोचते हैं कि किसी स्थिति में यह मददगार हो सकता है तो इस दवा की सलाह दे सकते हैं। इसे ऑफ लेवल इस्तेमाल कहते हैं। मार्च के उतराद्र्ध में एफडीए ने अस्पतालों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन का ऐसे रोगियों के इलाज के लिए आपात अनुमति दी, जो क्लीनिकल ट्रायल के योग्य नहीं हैं। लेकिन इसके बारे में रोगी तथा परिवार को सूचना देनी होगी तथा रोगियों के स्वास्थ्य पर नजर भी रखनी होगी। लेकिन आपात अनुमति संघीय आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं है।

क्या कोरोना रोगियों को दी जा रहा है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन? : कोरोना का अभी तक कोई सिद्ध उपचार नहीं होने से कई अस्पताल इस उम्मीद में रोगियों को यह दवा देने लगे हैं कि इससे मदद मिल सकती है। दुनिया भर में नियंत्रित समूह पर इस दवा का क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो चुका है। अमेरिका में 2 अप्रैल को राष्ट्रीय स्तर पर इसका ट्रायल शुरू हुआ, जिसके लिए 44 मेडिकल सेंटरों पर 510 रोगियों का नाम दर्ज किया गया है। अध्ययन से पता चलेगा कि यह दवा कोरोना वायरस के खिलाफ काम करती है या नहीं। यदि इसे असरकारी नहीं पाया गया तो संसाधनों का इस्तेमाल अन्य संभावित इलाज खोजने में किया जाएगा।

क्या हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन लेने से कोई खतरा है? : सभी दवाओं की तरह इसके भी दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यह दिल, रेटिना संबंधी आंख की समस्या, लिवर और किडनी के रोगों से ग्रस्त लोगों के लिए सुरक्षित नहीं है। इसके अलावा जी मिचलाना, डायरिया, मनोदशा में बदलाव तथा त्वचा पर चकते जैसे दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। ह्रदय रोग विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन तथा एजिथ्रोमाइसिन दिल के काम में खतरनाक व्यवधान पैदा कर सकती हैं। कुल मिलाकर माना जाता है कि जिन लोगों में ऐसी बीमारियां नहीं हैं, उनके लिए अपेक्षाकृत यह सुरक्षित है। लेकिन यह पता नहीं है कि क्या कोविड-19 के गंभीर बीमारों के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन सुरक्षित है या नहीं।

क्या कोरोना संक्रमण रोकने को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन ले सकते हैं? : बगैर डॉक्टर से पूछे बिल्कुल भी नहीं। ऐसे डॉक्टर से संपर्क करें, जो आपकी मेडिकल हिस्ट्री जानते हों और उन्हें यह भी पता हो कि आप अभी कौन-सी दवा ले रहे हैं। ऐसे में अपने मन से यह दवा लेना नुकसानदेह हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.