Move to Jagran APP

क्या है Children Nutrition Park?, पीएम मोदी ने किया है उद्घाटन, जानें- इसका महत्व

पार्क का उद्देश्य पोषण के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। पार्क की यात्रा एक ट्रेन की सवारी के माध्यम से आयोजित की जाती है। इस पार्क की थीम- सही पोषण देश रोशन है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास स्थित है चिल्ड्रन्स न्यूट्रिशन पार्क।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 03:06 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 03:41 PM (IST)
क्या है Children Nutrition Park?, पीएम मोदी ने किया है उद्घाटन, जानें- इसका महत्व
पीएम मोदी ने किया Children Nutrition Park का उद्घाटन।

अहमदाबाद, एजेंसी। अच्छा आहार लेना कितना जरूरी है इसको लेकर समय-समय पर डिबेट होती रही है। इसके साथ ही सही पोषण की जानकारी होना भी बेहद जरूरी है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर हैं और उन्होंने शुक्रवार को नर्मदा जिले के केवडिया पहुंचकर चिल्‍ड्रन न्‍यूट्रीशन पार्क का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने पार्क में 'न्यूट्री ट्रेन' की सवारी भी की। यह पार्क बच्‍चों को पोषण संबंधी जानकारी खेल व खिलौनों के जरिए देने के लिए 35000 वर्ग मीटर में बनाया गया है। बच्‍चों की सहर के लिए 'न्यूट्री ट्रेन' भी वहां लगाई गई है।

prime article banner

पोषण पार्क क्या है

पार्क का उद्देश्य पोषण के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। पार्क की यात्रा एक ट्रेन की सवारी के माध्यम से आयोजित की जाती है। इंटरेक्टिव गेम और गतिविधियों का आनंद लेते हुए विभिन्न स्टेशनों के माध्यम से यात्रा की जाती है, जिसमें एक वर्चुअल रियल खेल का मैदान शामिल है। इसके अलाव भी और अधिक जानकारी यहां मौजूद कराई गई हैं। 

पार्क की थीम

इस पार्क की थीम- सही पोषण, देश रोशन है। बच्चों का पोषण न केवल माता-पिता के लिए, बल्कि सामूहिक रूप से राष्ट्र के लिए भी एक चिंता का विषय है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास स्थित चिल्ड्रन्स न्यूट्रिशन पार्क, अब एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र बन गया है, जिसका उद्देश्य मनोरंजक शैली के साथ पोषण शिक्षा की आवश्यकता को पूरा करना है। पर्यटक सूचना केंद्र और एकता मॉल के पास स्थित, इस पोषण पार्क के परिसर को विशेष रूप से बच्चों और माता-पिता के लिए डिज़ाइन किया गया है। पार्क का उद्देश्य पोषण के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

वहां, दूध से संबंधित भी स्टेशन बनाया गया है, जो पोषण, खाद्य प्रसंस्करण और बागवानी के बारे में सीखने के साथ एक मनोरंजक और सुखद अनुभव प्रदान करता है जो बच्चों और युवाओं के लिए मजेदार है। सबसे महत्वपूर्ण है, यहां कार्यरत सभी प्रशिक्षक और कर्मचारी स्थानीय आदिवासी हैं, जो अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं। बता दें कि पार्क में एक 600 मीटर लंबे ट्रैक पर एक न्यूट्री ट्रेन चलेगी और बच्चों को फलासबज़ीगढ़, किशन कुमार, दुधनगरी, जनार्दन, मां की रसोई, पोषणपुरा और फिट इंडिया जैसे स्टेशनों पर ले जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.