अमित निधि। वीट्रांसफर प्लेटफॉर्म के जरिए यूजर बड़ी फाइल को आसानी से शेयर कर सकते हैं। इस वजह से फाइल शेयरिंग के लिए यह काफी लोकप्रिय भी रहा है, लेकिन अब भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने इस पर बैन लगा दिया है। अगर आप अब इसके विकल्प की तलाश में हैं, तो अभी भी बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं...

स्मैश

बड़ी फाइल को शेयर करने के लिए यूजर स्मैश का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर शेयर की जाने वाली फाइल्स को लेकर कोई लिमिट नहीं है यानी फाइल कितनी भी हैवी क्यों न हो, उसे आसानी से शेयर कर पाएंगे। यहां भी वीट्रांसफर की तरह ही फाइल शेयर करने के लिए लॉगइन करने की जरूरत नहीं है। फाइल को अपलोड करने के बाद अपना ईमेल एड्रेस और प्राप्तकर्ता का ईमेल एड्रेस दर्ज करने के बाद उसे सेंड कर सकते हैं। फाइल को ड्रैग और ड्रॉप के जरिए अपलोड करने की सुविधा है। हालांकि फ्री वर्जन में शेयर की जाने वाली फाइल केवल 14 दिनों तक ही उपलब्ध रहती हैं, इसके बाद फाइल डिलीट हो जाती हैं जबकि प्रीमियम एकाउंट में फाइल्स 365 दिनों तक उपलब्ध रहती हैं। फाइल की सिक्योरिटी के लिए यहां भी पासवर्ड प्रोटेक्शन की सुविधा है।

https://fromsmash.com

ड्रॉपबॉक्स

ड्रॉपबॉक्स को क्लाउड स्टोरेज सर्विसेज के लिए जाना जाता है, लेकिन यह आपके लिए वीट्रांसफर का अच्छा आल्टरनेटिव भी हो सकता है। यहां पर यूजर को फ्री में 2जीबी स्टोरेज की सुविधा मिलती है, लेकिन प्रीमियम वर्जन के साथ अपग्रेड कर लेते हैं तो 2टीबी और 3टीबी तक का विकल्प मिलता है। यहां पर फाइल शेयरिंग भी काफी आसान है। इसके लिए ड्रॉपबॉक्स ट्रांसफर का इस्तेमाल करना होगा। इसमें भी लिंक के जरिए फाइल ट्रांसफर की सुविधा मिलती है। यहां पर बेसिक यानी फ्री एकाउंट में 100 एमबी, प्लस एकाउंट में 2जीबी, प्रोफेशनल एकाउंट में 100 जीबी तक फाइल शेयरिंग की लिमिट है। फाइल शेयरिंग के लिए पहले साइट पर जाकर साइनइन करना होगा, फिर आपको ट्रांसफर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद शेयर करने वाली फाइल को अपलोड कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि ट्रांसफर की जाने वाली फाइल को लेकर एक्सपायर डेट भी सेट कर सकते हैं। बेसिक प्लान में ट्रांसफर की जाने वाली फाइल 7 दिनों में ऑटोमैटिकली एक्सपायर हो जाती हैं। इसका इस्तेमाल वेब के साथ स्मार्टफोन के लिए भी किया जा सकता है।

www.dropbox.com

हाईटेल

वीट्रांसफर की तरह यहां भी दूसरे यूजर के साथ फाइल शेयरिंग आसान है। यह फाइल शेयरिंग और कोलेबरेशन टूल है। यहां पर यूजर्स के लिए फ्री और पेड दोनों तरह के प्लान हैं। फ्री लाइट प्लान में आप 100 एमबी तक की एक फाइल को अपलोड कर सकते हैं और स्टोरेज की लिमिट 2 जीबी तक है। अगर आप बड़ी फाइल शेयर करना चाहते हैं, तो फिर प्रो वर्जन भी ट्राई कर सकते हैं, जिसके लिए 15 डॉलर का मंथली प्लान है। इसमें 25जीबी तक की इंडिविजुअल फाइल को अपलोड कर सकते हैं। इसमें कई यूजफुल फीचर्स भी हैं, जैसे फाइल डिलीवर होने के बाद रियल टाइम में नोटिफिकेशन मिलता है। इसके अलावा, फाइल डाउनलोड होने के बाद भी नोटिफिकेशन मिलता है। फाइल की सिक्योरिटी के लिए एक्सपायरी डेट और पासवर्ड प्रोटेक्शन जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इसकी मदद से क्लाउड सर्विस जैसे कि ड्रॉपबॉक्स, गूगल ड्राइव, वनड्राइव आदि से भी फाइल को शेयर कर सकते हैं। यहां पर यूजर फ्री में साइनअप कर सकते हैं। यह एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के लिए भी उपलब्ध है।

https://www.hightail.com

Posted By: Sanjay Pokhriyal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस