Move to Jagran APP

मौसम ने फिर ली अंगड़ाई, पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानों में बारिश

उत्तर भारत के राज्यों में मौसम फिर बदला है। जहां हिमाचल पर्वत माला के राज्यों के उंचाई वाले क्षेत्र बर्फबारी हुई वहीं मैदानी क्षेत्रों में बारिश हुई। दिल्ली सहित कुछ राज्यों में भी बादल छाए रहे और तेज ठंडी हवाएं चलती रहीं। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मंगलवार

By Sudhir JhaEdited By: Published: Mon, 16 Feb 2015 08:37 PM (IST)Updated: Mon, 16 Feb 2015 08:52 PM (IST)
मौसम ने फिर ली अंगड़ाई, पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानों में बारिश

नई दिल्ली, जेएनएन। उत्तर भारत के राज्यों में मौसम फिर बदला है। जहां हिमाचल पर्वत माला के राज्यों के उंचाई वाले क्षेत्र बर्फबारी हुई वहीं मैदानी क्षेत्रों में बारिश हुई। दिल्ली सहित कुछ राज्यों में भी बादल छाए रहे और तेज ठंडी हवाएं चलती रहीं। मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मंगलवार को एक या दो बार गरज के साथ छीटें पड़ने का अंदेशा जाहिर किया है। मौसम विभाग ने इस बदलाव के लिए हमेशा की तरह पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार ठहराया है।

loksabha election banner

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ इलाकों में भी गरज के साथ छींटे पड़े। पंजाब के अमृतसर में सामान्य से तीन डिग्री अधिक न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं हरियाणा में हिसार सबसे ठंडा रहा जहां न्यून तम तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक रहा।

देवभूमि उत्तराखंड के आसमान में उमड़े बादलों ने गढ़वाल मंडल में चारधाम के साथ ही कई चोटियों को बर्फ की चादर ओढ़ा दी, जबकि निचले इलाकों में कहीं-कहीं हल्की फुहारें भी पड़ीं। कुमाऊं मंडल समेत सूबे के अन्य हिस्सों में बादलों का डेरा बना रहा।

मंगलवार को भी राज्य के पर्वतीय इलाकों में कुछ स्थानों पर वर्षा और बर्फबारी का अंदेशा है। सोमवार को गढ़वाल मंडल में चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के साथ ही गोरसों, हर्षिल सहित अन्य चोटियां बर्फ से ढक गईं। उत्तरकाशी व रुद्रप्रयाग के कुछ हिस्सों में कहीं हल्की वर्षा तो कहीं बूंदाबांदी भी हुई।

जम्मू-कश्मीर की वादी में भी सोमवार को मौसम ने करवट बदली और उच्चपर्वतीय इलाकों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। ताजा बर्फबारी से वादी के उच्चपर्वतीय इलाकों में फिर हिमस्खलन का खतरा भी मंडराने लगा है। प्रशासन ने बांडीपोर, कुपवाड़ा, शौपियां तथा कुलगाम जिले में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। जम्मू में भी बीती रात 11.1 एमएम बारिश रिकार्ड की गई।

सोमवार तड़के गुलमर्ग, अफरवट, सोनमर्ग, यूसमर्ग, पवित्र अमरनाथ गुफा तथा पीर पंचाल पर्वत श्रंृखला पर दिनभर हलकी बर्फबारी होती रही, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश होती रही।

हिमाचल प्रदेश में आगामी 72 घंटे मौसम के लिहाज से दिक्कत देने वाले हैं। इस दौरान ऊंचे पहाड़ों में बर्फबारी और निचले मैदानी इलाकों में बारिश का अंदेशा है। सोमवार को मैदानी इलाकों मंे बारिश शुरू हो गई इसके साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात का क्रम शुरू हो गया है। केलांग और कालपा जिलों में 18 से 12 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई। इससे प्रदेश भर में एक बार फिर शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है।

पढ़ेंः मौसम ने एकबार फिर ली करवट, राजधानी में ठंड बढ़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.