Move to Jagran APP

Weather Update: फ‍िर बढ़ेगी ठंड, हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू-कश्‍मीर में बर्फबारी से बिगड़ा मौसम

Weather Update हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू कश्मीर के कई इलाकों में ताजा बर्फबारी से मौसम बदल गया है। हिमाचल में बर्फीली हवा के चलने से न्‍यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 02:28 PM (IST)
Weather Update: फ‍िर बढ़ेगी ठंड, हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू-कश्‍मीर में बर्फबारी से बिगड़ा मौसम
Weather Update: फ‍िर बढ़ेगी ठंड, हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू-कश्‍मीर में बर्फबारी से बिगड़ा मौसम

नई दिल्‍ली, एजेंसी/ब्‍यूरो। पश्चिमी विक्षोभ और हवा के कम दबाव के कारण फिर मौसम की बेरुखी सामने आई है। हिमाचल प्रदेश के मनाली के साथ साथ कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में शनिवार को ताजा हल्की बर्फबारी हुई, जिससे फौरी तौर पर तो ठंड से राहत मिली है। लेकिन मौसम विज्ञानियों की मानें तो बर्फबारी खत्‍म होने के बाद गलन के साथ ही फ‍िर कड़ाके की सर्दी लोगों की परेशानियों को बढ़ा सकती है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में आसमान में बादल छाए रहेंगे और इस दौरान हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी पीटीआइ ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। कश्मीर में कई स्थानों, जम्मू के पर्वतीय क्षेत्रों और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दो से पांच इंच तक की बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। मौसम के पूर्वानुमान में कहा गया है कि हल्की से मध्यम बर्फबारी छह से सात जनवरी की शाम को भी हो सकती है। श्रीनगर में शुक्रवार को रात का तापमान शून्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया वहीं लद्दाख के लेह में तापमान शून्य से 18.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के मनाली में शनिवार को हुई ताजा बर्फबारी के बाद ठंड ने दोबारा दस्‍तक दे दी है। मौसम विभाग के अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि मनाली के अलावा शिमला जिले के कुछ हिस्‍सों में भी बर्फबारी दर्ज की गई। एजेंसी ने स्‍थानीय मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि छह जनवरी से राज्‍य के कुछ इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। राज्‍य में बर्फली हवाओं के कारण न्‍यूनतम तापमान में 0.7 डिग्री की ग‍िरावट दर्ज की गई है। 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उत्‍तर भारत के इलाकों में जारी कोहरे के कारण नार्दर्न रेलवे रीजन की 19 ट्रेनें लेट चल रही हैं। तमिलनाडु में चेन्‍नई एयरपोर्ट पर कम दृश्‍यता के कारण चार फ्लाइटें डायवर्ट करनी पड़ी हैं जबकि 10 लेट हैं। मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम यूपी, पंजाब और बिहार के अलग अलग हिस्‍सों में घना कोहरा लोगों की मुश्किलें बढ़ा रहा है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो दिल्‍ली-एनसीआर में आठ जनवरी तक शीत लहर नहीं चलेगी। मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से छह से आठ जनवरी के बीच दिल्ली में बारिश हो सकती है। इससे प्रदूषण स्तर में कमी आएगी। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में सुबह नौ बजे एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 300 दर्ज किया गया। 

स्‍काइमेट वेदर के मुताबिक, उत्तर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के साथ साथ गुजरात से ओडिशा के उत्तरी तट तक तक एक ट्रफ फैली हुई है। इसकी वजह से शुक्रवार को विदर्भ, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड और पूर्वी यूपी में गरज के साथ बारिश हुई। स्‍काइमेट वेदर के मौसम विशेषज्ञों की मानें तो 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और पूर्वी यूपी, बिहार, तेलंगाना, विदर्भ, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के साथ साथ पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है।

स्‍काइमेट वेदर ने अपने ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा है कि अरुणाचल प्रदेश और उत्तर पूर्वी भारत में बारिश और ओलावृष्‍टि‍ की आशंका है। यही नहीं उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है जिससे लोगों को फौरी तौर पर ठंड से राहत मिल सकती है। मौसम के पूर्वानुमान में कहा गया है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान में 6 से 8 जनवरी के बीच बारिश की संभावना है। यही नहीं ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्‍सों में गरज चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.