Move to Jagran APP

Weather Update: अगले पांच दिनों तक देश के इन हिस्सों में जमकर बरसेंगे बदरा, कई जगहों पर लू चलने का भी है अलर्ट, जानिए IMD का ताजा अनुमान

Weather Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। इसके साथ ही देश के कई हिस्सों में लू चलने का अलर्ट है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Tue, 07 Jun 2022 04:15 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jun 2022 05:51 AM (IST)
Weather Update: अगले पांच दिनों तक देश के इन हिस्सों में जमकर बरसेंगे बदरा, कई जगहों पर लू चलने का भी है अलर्ट, जानिए IMD का ताजा अनुमान
गरज और बिजली चमकने के साथ होगी झमाझम बारिश

नई दिल्ली, एजेंसियां। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व एनसीआर में लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। दिल्ली का तापमान बढ़ा हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश के अभी कोई आसार नहीं हैं। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई हिस्सों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मंगलवार को भविष्यवाणी की कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। साथ ही मौसम विभाग ने यह भी चेतावनी दी है कि अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम, मध्य और इससे सटे पूर्वी भारत के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी।

loksabha election banner

अगले पांच दिनों के दौरान देश के इन हिस्सों में होगी भीषण बारिश

मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि तमिलनाडु में बारिश हो सकती है। बुधवार को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 9 और 11 जून के दौरान तटीय कर्नाटक में और अगले कुछ दिनों के दौरान केरल और माहे में भारी बारिश की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश और यनम और तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तेंलगाना के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के अनुसार बिहार, झारखंड, ओडिशा में तेज हवाओं व गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

9 से 11 जून के दौरान असम, मेघालय त्रिपुरा में अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट

अगले कुछ दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में भारी बारिश की संभावना है। 08 से 11 जून के दौरान सिक्किम में और 9 से 11 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 9 से 11 जून के दौरान असम और मेघालय में अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है

देश के इन हिस्सों में चलेगी भूषण लू

मौसम विभाग ने जम्मू डिवीजन, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-दिल्ली और पूर्वी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में अगले तीन दिनों में लू (Heat Wave) चलने का अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बुधवार को को लू चलने की संभावना जताई गई है। पश्चिम राजस्थान और विदर्भ में भी लू चलने का अनुमान है। ओडिशा के कई हिस्सों में 8 से 10 जून के दौरान लू चलेगी।

पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में आगे की ओर बढ़ रहा मानसूम

देश में मानसून की बात करें तो दक्षिण-पश्चिम मानसून तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, पुडुचेरी और कराईकल, दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में आगे की ओर बढ़ गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.