नई दिल्ली, एजेंसियां। देश की राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में पिछले दिनों जमकर बारिश हुई।  रविवार के दिन राजधानी दिल्ली में हल्के बादलों के साथ मौसम साफ रहा। वहीं, अभी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान और गुजरात पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और रविवार को अगले कुछ घंटों के दौरान इसके कमजोर होकर एक चक्रवाती परिसंचरण में बदलने की संभावना है। इस प्रणाली से इन दोनों राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद है। रविवार को पूर्वी राजस्थान और गुजरात में 100 मिमी से अधिक बारिश होने का अनुमान है।

गुजरात में बारिश की गतिविधि मंगलवार से कम होने की भविष्यवाणी की गई है। पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होगी। इसके साथ ही तमिलनाडु में रविवार को भारी बारिश की संभावना है।

Kisan Andolan: रास्ता खुलवाने की बैठक से किसानों ने बनाई दूरी, व्यापारियों ने कहा- 50 हजार करोड़ का हुआ नुकसान

 

पूरे भारत में रात का तापमान औसत से अधिक गर्म होने की संभावना

वहीं, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में अगले कुछ दिनों तक तापमान सामान्य से अधिक ठंडा रहेगा। विशेष रूप से पंजाब के आसपास मंगलवार से पारा का स्तर 8 डिग्री सेल्सियस या सामान्य से अधिक ठंडा रहेगा और इस सप्ताहांत तक बना रहेगा। अगले कुछ दिनों तक पूरे भारत में रात का तापमान औसत से अधिक गर्म होने की संभावना है।

दिल्ली का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है। शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात और पूर्वी राजस्थान को रविवार के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया। इस दौरान यहां के निवासियों से खराब मौसम की स्थिति के लिए तैयार रहने का आग्रह किया गया है।

बता दें कि एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर बना हुआ है और सोमवार को इसके उत्तर-पश्चिम की ओर ओडिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। यह सिस्टम अगले 3-4 दिनों के दौरान मध्य भारत में आगे बढ़ेगा। अगले कुछ दिनों में पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है।