नई दिल्ली, जेएनएन। आज का मौसम: उत्तर भारत के लोगों को भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं देश के कुछ इलाकों में बारिश का अलर्ट भी लगातार बना हुआ है। केरल में  5 दिनों के लिए भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, आज यानी 13 अप्रैल को दिल्ली में तापमान 38 से 39 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

दिल्लीवासियों को अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

फिलहाल अभी दिल्लीवासियों को गर्मियों से कुछ राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। माना जा रहा है कि 14 अप्रैल तक मौसम की सक्रियता की कोई संभावना नहीं है और दिल्ली एनसीआर में शुष्क और गर्म स्थिति बनी रहेगी। हालांकि, 14 के बाद 15 अप्रैल को सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के आने की उम्मीद है जिससे शाम को आंधी की संभावना जताई जा रही है और 16 अप्रैल को दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है। 

उत्तर भारत में जल्द बदलेगा मौसम

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में 15 से 17 अप्रैल के बीच बारिश, धूलभरी आंधी और गरज की संभावना जताई जा रही है। जिसके बाद पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में मौसम बदलाव नजर आ सकता है। 

पटना सहित बिहार के 14 जिलों में लू का अलर्ट( Bihar Weather Forecast)

बिहार का पारा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। राजधानी पटना सहित बिहार के 14 जिलों में लू चलने के आसार है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। ऐसे में लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी पटना में 14 तारीख को बारिश की संभावना बनी हुई है।  

यूपी के मौसम में उतार-चढ़ाव बरकरार

यूपी के कानपुर शहर में मौसम स्थिर नहीं है तापमान में उतार चढ़ाव बना हुआ है। दिन में चटक धूप के बावजूद तेज हवाओं के चलने से गर्मी का अहसास कम हो रहा है। हालांकि, रात में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से कम बना हुआ है। फिलहाल अभी कुछ दिन यहां पर मौसम में कोई बदलाव नहीं आने वाले है।

तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो अगले 4 से 5 दिन मध्‍य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अधिकांश हिस्‍सों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहेगी। मौसम विज्ञान विभाग  ने जानकारी दी है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है। यह पश्चिमी विक्षोभ 14 से 17 अप्रैल के बीच रहेगा। 

दक्षिण में बारिश का अलर्ट

इसके साथ ही दक्षिण में स्थित तमिलनाडु, केरल, माहे और कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। उधर, राजस्‍थान के कई इलाकों में 14 और 15 अप्रैल को धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना जताई जा रही है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप