Move to Jagran APP

Weather Updates: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, कई ट्रेनें रद

Weather Updates मौसम विभाग ने मंगलवार को देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 10:32 PM (IST)Updated: Tue, 06 Aug 2019 12:16 AM (IST)
Weather Updates: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, कई ट्रेनें रद
Weather Updates: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, कई ट्रेनें रद

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने महाराष्ट्र के नासिक, कोल्हापुर और सतारा जिले में अगले 72 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। जबकि, मुंबई और उसके आस पास के ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिले में मंगलवार को कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। गुजरात के सूरत में भी बारिश से बुरा हाल है।

loksabha election banner

जिले के मंगरोल तालुका के लहुरा और कोसाडी गांवों में फंसे 13 लोगों को वायु सेना ने दो हेलीकॉप्टर की मदद से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। वायु सेना ने रविवार को वलसाड जिले से 45 लोगों को सुरक्षित निकाला था। अधिकारियों ने बताया कि पिछले चौबीस घंटे के दौरान मंगरोल के साथ ही उमरपाड़ा और मांडवी तालुका में भारी बारिश हुई है। दक्षिण गुजरात के सूरत, वलसाड, नर्मदा और भरूच जिलों में ज्यादातर निचले इलाकों में पानी भर गया है। एनडीआरएफ और वायु सेना की टीम को क्षेत्र में तैनात किया गया है।

जम्मू-कश्मीर में सोमवार को मौसम का असर देखने को मिला। पिछले दिनों की अपेक्षा सोमवार को श्रीनगर में पारा औसत से लगभग चार डिग्री अधिक पाया गया। हिमाचल प्रदेश के कई भागों में 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। राज्य के मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वडोदरा में हो रही बारिश से राजस्थान और महाराष्ट्र की तीन ट्रेनों को रद कर दिया गया है। 

जम्मू-कश्मीर में धारा 144 लागू होने के कारण मौसम विभाग (MeT) राज्य के कई क्षेत्रों की मौसम संबंधी जानकारी नहीं दे सके हैं। देश के अन्य राज्यों में सोमवार को बारिश हुई है। मंगलवार को भी तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

सुरक्षा कारणों के चलते जम्मू-कश्मीर के 11 मौसम स्टेशनों से कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। अनुच्छेद 370 के हटने के बाद इन स्टेशनों पर तैनात कर्मचारी अपने कार्यालयों तक नहीं पहुंच सके।

मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि सोमवार को श्रीनगर में अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस था। शहर में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रवक्ता ने कहा कि रियासी जिले में कटरा का तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, जम्मू में सुबह की बारिश ने लोगों को गर्मी से बहुत राहत दी और पूरे दिन मौसम में बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है। सोमवार को लद्दाख क्षेत्र में ज्यादातर मौसम में धूप बनी रही।

राजस्थान में कई ट्रेनें हुईं रद
राजस्थान के मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में 3 से 9 सेमी बारिश दर्ज की गई। सोमवार को डबोक में 6.2 सेमी, कोटा में 0.22 सेमी और जयपुर में हल्की बारिश दर्ज की गई है।

पश्चिम रेलवे के वडोदरा डिवीजन में भारी वर्षा के कारण विभिन्न स्टेशनों पर रेल यातायात प्रभावित हुआ है। NWR (North Western Railway Zone) के प्रवक्ता ने बताया कि महाराष्ट्र में हो रही लगातार तेज बारिश के चलते बांद्रा-जयपुर एक्सप्रेस, जयपुर-बांद्रा एक्सप्रेस और दादर-अजमेर एक्सप्रेस रद कर दी गईं हैं। वहीं, राजस्थान मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में बारिश की भविष्यवाणी की है।

हिमाचल में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट
हिमाचल के कई भागों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की भारी बारिश हुई और मौसम विभाग विभाग ने मंगलवार को भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

राज्य के मौसम विभाग केंद्र ने बताया कि शिमला और कांगड़ा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई। रविवार शाम से पालमपुर में सबसे अधिक 69 मिमी बारिश हुई है। इसके बाद शिमला 65 मिमी, बैजनाथ 50 मिमी, जोगिंद्रनगर 30 मिमी बारिश हुई है।

वहीं, राज्य में सबसे अधिक तापमान ऊना में 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि केलांग में सबसे 14 डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया है। 

मुंबई-निजामुद्दीन राजधानी रद, कई ट्रेनों के रूट बदले
मूसलाधार बारिश की वजह से मुंबई सहित महाराष्ट्र में अन्य स्थानों पर रेलवे ट्रैक पानी में डूब गए हैं, जिससे रेल परिचालन बाधित हुआ है। इसका असर दिल्ली-एनसीआर से पश्चिम दिशा की ओर जाने वाले यात्रियों पर भी पड़ा है। दिल्ली के स्टेशनों से चलने वाली कई ट्रेनें सोमवार को रद रहीं। 7 अगस्त को मुंबई सेंट्रल हजरत निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस (22221) भी रद कर दी गई है। कई ट्रेनों के मार्ग में बदलाव भी किया गया है।

दिल्ली सराय रोहिल्ला-बांद्रा गरीब रथ (दोनों तरफ), चंडीगढ़-मडगांव गोवा संपर्क क्रांति, फिरोजपुर-मुंबई सेंट्रल जनता एक्सप्रेस, पश्चिम एक्सप्रेस (दोनों तरफ), अमृतसर-छत्रपति शिवाजी टर्मिनल दादर एक्सप्रेस, देहरादून-बांद्रा टर्मिनल एक्सप्रेस और कोचुवेली-चंडीगढ़ केरल संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सोमवार को निरस्त कर दी गईं। 

वहीं, सोमवार को रवाना होने वाली हजरत निजामुद्दीन-पुणे दुरंतो एक्सप्रेस, हजरत निजामुद्दीन-तिरुवनंतपुरम सुपरफास्ट एक्सप्रेस, बांद्रा टर्मिनल-देहरादून एक्सप्रेस, मंगला लक्षद्वीप एक्सप्रेस, मडगांव-हजरत निजामुद्दीन और बांद्रा टर्मिनल-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा स्वराज एक्सप्रेस के मार्ग में बदलाव किया गया है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.