Move to Jagran APP

Weather Updates: माउंट आबू में -2 डिग्री तापमान दर्ज तो यूपी में कम हुई विजबिलीटी, जानें अपने राज्य का हाल

उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में शीतलहर चल रही है। पिछले 24 घंटे में राजस्थान के माउंट आबू में -2 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया तो वहीं दिल्ली में भी ठंड का प्रकोप जारी है। तो यूपी के मुरादाबाद में कम विजीबिलटी ने लोगों को परेशान किया।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 08:08 AM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 11:02 AM (IST)
Weather Updates: माउंट आबू में -2 डिग्री तापमान दर्ज तो यूपी में कम हुई विजबिलीटी, जानें अपने राज्य का हाल
उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में जारी रहेगी शीतलहर,आज दिल्ली में 5 डिग्री तापमान दर्ज

नई दिल्ली, एएनआइ। Weather Updates 21 December: आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने वाली है। आज देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में शीतलहर के साथ-साथ कम विजबिलीटी भी रही। पिछले 24 घंटे में राजस्थान के माउंट आबू में न्यूनतम तापमान -2 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर शीत लहर बढ़ी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज हुई है। 

loksabha election banner

यूपी के मुरादाबाद में कम विजबिलीटी दर्ज

यूपी के मुरादाबाद में ठंड के साथ-साथ लोगों को कम विजबिलीटी का सामना करना पड़ा। लोगों को सुबह वाहन चलाने में काफी पेरशानी आई। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से मैदानी और पहाड़ी इलाकों में तापमान के गिरावट के साथ ही शीतलहर (Cold wave) चल रही है, जिसके चलते ठंड में और इजाफा हुआ है। फिलहाल आने वाले कुछ दिनों में इस शीतलहर से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-यूपी सहित कुछ राज्यों में शीतलहर जारी रहेगी, जिससे आगे तापमान में गिरावट दर्ज हो सकता है।

दिल्ली के सफदरजंग में 7.2 डिग्री तापमान दर्ज

दिल्ली के सफदरजंग में आज सुबह 5:30 बजे 7.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। अगले 48 घंटों के दौरान मध्य भारत के मैदानी इलाकों सहित न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज हो सकती है। इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में 3.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान ने सर्दी के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दिल्ली में रह रहे लोगों का कहना है कि पिछले साल की अपेक्षा इस साल ज्यादा ठंड है, जिसके चलते सुबह-सुबह काम करने में परेशानी आ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, मैदानी राज्यों में ठंड जो सितम ढा रही है, उसकी मुख्य वजह पहाड़ों पर भारी बर्फबारी है।

आने वाले दिनों में इन राज्यों में गिरेगा तापमान

आइएमडी (IMD)ने अपने पूर्वानुमान में बताया था कि 17-24 दिसंबर और 24-30 दिसंबर के पूर्वानुमान को लेकर कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य एवं पूर्वी भारत के अधिकतर भागों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री सेल्सियस नीचे रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार 24 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर (Cold Wave) बढ़ जाएगी।

उधर कश्मीर में खून जमाने वाली ठंड से लोग कांप उठे हैं। शनिवार को श्रीनगर का न्यूनतम तापमान -6.6 और जम्मू का 3.3 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले सात दिनों से धुंध और कोहरे से कांप रहे लोगों को धूप के बाद मामूली राहत मिली है। मौसम विभाग के उप निदेशक मुख्तार अहमद ने कहा कि 21 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते वादी के उच्च पर्वतीय इलाकों में हलका हिमपात व बारिश हो सकती है जो 22 शाम तक जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.