नई दिल्ली, जेएनएन। उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। आने वाले दिनों में भी दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत ज्यादातर राज्यों को सर्द हवाओं से राहत नहीं मिलेगी। सुबह के वक्त उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में घना कोहरा दर्ज किया गया है, जिसके चलते लोगों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। पहले ही बर्फीले हवाओं ने लोगों को परेशान किया हुआ है वहीं दूसरी तरफ कोहरे की मार से लोगों को रोज के काम करने में भी परेशानी आ रही है।

पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी

ठंडी हवाओं के चलते ज्यादातर राज्यों में न्यूनतम तापमान भी गिर रहा है। ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े और आग का सहारा ले रहे हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों में बर्फबारी हो रही है। पर्यटक यहां पर भारी बर्फबारी का लुत्फ उठाने भी पहुंच रहे हैं। पहाड़ी इलाकों में पड़ रही बर्फबारी के चलते ही मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ रही है। 

यूपी के मेरठ में और गिरेगा पारा

यूपी में आने वाले दिनों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। बात अगर यूपी में स्थित मेरठ की जाए तो यहां पर पारा गिरने की आशंका जताई गई है। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय की ग्रामीण कृषि सेवा के बुलेटिन के अनुसार आज दिन का तापमान 20 डिग्री से कम रहेगा। वहीं न्यूनतम तापमान पांच और सात डिग्री के बीच रहने की संभावना जताई गई है।

उत्तराखंड में शीतलहर को लेकर ऑरेंज अलर्ट

आज देशभर में मकर संक्राांति मनाई जा रही है। मकर संक्रांति पर भी उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में कोहरा और सर्द हवाएं दुश्वारियां बढ़ा रही हैं। हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में अगले दो दिन शीत दिवस लहर को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उधर, बिहार के मुजफ्फरपुर में भी ठंड बनी हुई है। यहां पर भी छह से आठ डिग्री सेल्सियस के बीच न्यूनतम तापमान  रहने की आशंका जताई गई है। वहीं 17 से 19 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहने की संभावना है।  

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए उत्तर भारत में ठंड का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। एक तरफ जहां उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो दूसरी तरफ दक्षिण भारत में भारी बारिश के आसार हैं। चक्रवाती प्रभाव के कारण तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, केरल, माहे में अगले 2-3 दिन बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021