Move to Jagran APP

Weather Update: चेन्‍नई में भारी बारिश, उत्‍तर भारत में कोहरे से 29 ट्रेनें लेट, यूपी में ठंड से 74 मरे

Weather Updateनए साल के साथ मौसम ने भी करवट बदली है। अगले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश या बर्फबारी से लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 07:23 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 01:40 PM (IST)
Weather Update: चेन्‍नई में भारी बारिश, उत्‍तर भारत में कोहरे से 29 ट्रेनें लेट, यूपी में ठंड से 74 मरे
Weather Update: चेन्‍नई में भारी बारिश, उत्‍तर भारत में कोहरे से 29 ट्रेनें लेट, यूपी में ठंड से 74 मरे

नई दिल्‍ली, एजेंसी/ब्‍यूरो। All India Weather Update नए साल की शुरुआत के साथ मौसम ने भी करवट बदली है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्‍तर भारत के अधिकांश हिस्‍सों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश या बर्फबारी हो सकती है। इसके साथ ही उत्‍तर भारत के कुछ इलाकों में कोहरे का प्रकोप जारी है जिसकी वजह से नार्दर्न रेलवे रीजन की 29 ट्रेनें देर से चल रही हैं। चेन्‍नई में हुई ताजा बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है। 

prime article banner

इन इलाकों में होगी बारिश 

पश्चिमी हवाएं सक्रिय होने से दो और तीन जनवरी को हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की गई है। उत्‍तर पश्चिम एवं मध्‍य भारत के कुछ हिस्‍सों में एक से चार जनवरी तक बारिश की संभावना है। वहीं पूर्व भारत के कुछ ह‍िस्‍सों में दो से चार जनवरी तक हल्‍की से मध्‍यम बारिश की संभावना है। दिल्ली के मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार हैं। विभाग ने पंजाब और हरियाणा के कुछ स्थानों पर दो और तीन जनवरी को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। 

पंजाब में लुधियाना, हरियाणा में करनाल सबसे ठंडा 

दिल्‍ली के सफदरजंग इलाके में न्‍यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्‍थान के गंगानगर इलाके में 2.0 तो पंजाब के पटियाला में 1.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। पंजाब में लुधियाना सबसे ठंडा इलाका रहा जहां पारा 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पठानकोट में न्‍यूनतम तापमान 0.8, आदमपुर 0.4, हलवाड़ा में 0.6, भठिंडा में 0.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हरियाणा में करनाल सबसे ठंडा इलाका रहा जहां न्‍यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में न्‍यूनतम तापमान एक, अंबाला में 2.4 और चंडीगढ़ में 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

यूपी में ठंड ने ली 74 लोगों की जान

उत्‍तर प्रदेश में साल 2019 के आखिरी मंगलवार को खिली धूप से हल्की राहत महसूस की गई। ठंड की चपेट में आने से बीते 48 घंटों में यूपी में 74 लोगों की मौत हो गई है। बुंदेलखंड में 33 जबकि कानपुर में 17 लोगों की मौत हुई है। मौसम विभाग के पास उपलब्ध वर्ष 1971 तक के आंकड़ों में दिसंबर में इतनी ठंड कभी नहीं पड़ी। 100 साल में दूसरी बार अवध में वर्ष की विदाई सबसे सर्द साबित हुई। कानपुर के बीते सौ वर्षों के इतिहास में यह दूसरा मौका है, जब न्यूनतम पारा शून्य के करीब ठहरा है। बाराबंकी, सुलतानपुर, हरदोई व श्रावस्ती, रायबरेली में ठंड से एक बच्चे समेत पांच लोगों की मौत हो गई। 

राजधानी दिल्‍ली पर प्रदूषण की मार 

दिल्‍ली में नए साल की शुरुआत बढ़ते प्रदूषण के साथ हुई। दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद में प्रदूषण की स्थिति खराब श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Delhi Pollution Control Committee) द्वारा जारी आकड़ों के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) खतरनाक स्थिति में बना हुआ है। बुधवार को दिल्ली के आनंद विहार में एयरक्‍वालिटी इंडेक्‍स 412, आरकेपुरम में 391 तो रोहिणी में 439 दर्ज किया गया जो लोगों के स्वास्थ्य के लिहाज से खतरनाक है। 

ठंड से मिलेगी निजात 

समाचार एजेंसी एएनआइ ने मौसम विभाग India Meteorological Department (IMD) के हवाले से बताया है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश और बिहार में सुबह कड़ाके की सर्दी के साथ ही तापमान में बढोतरी दर्ज की गई है। यही नहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तर मध्य प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश में कोहरे की स्थिति भी सुधारी है। यह सुधार तीन से चार दिन तक देखने को मिल सकता है। बिहार में पाला पड़ने की स्थितियों में सुधार हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों में शीतलहर और ठंड का प्रकोप कम होगा।  

पड़ सकते हैं ओले 

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि उत्तर पूर्वी राजस्थान से गुजरात होते हुए अरब सागर तक एक ट्रफ भी बना हुआ है, जो लोगों की समस्‍याएं बढ़ा सकता है। इसकी वजह से मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, झारखंड, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इतना ही नहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के पूर्वी भागों में एक-दो स्थानों पर ओले भी पड़ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.