नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है। जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्र पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है साथ ही पाकिस्तान के मध्य भाग में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार में भी हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही हवाएं भी तेज चलेंगी। विभाग के अनुसार झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिनालडु, पुड्डुचेरी, केरल में भी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में भी बारिश के आसार हैं। विभाग ने इन सभी राज्यों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर राज्य असम और मेघालय में भी तेज हवाओं और बारिश के आसार हैं।

 स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय, केरल, कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर पूर्व भारत, पंजाब के कुछ हिस्सों, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज वर्षा भी हो सकती है।

हरियाणा के उत्तरी जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के तटों पर हल्की बारिश की उम्मीद है। उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 23 अप्रैल को बारिश, गरज और धूल भरी आंधी चल सकती है।

बिहार के कई जिलों में आंधी-तूफान का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने बिहार में एक और आफत के लिए अलर्ट जारी किया है। आने वाले कुछ घंटे बिहार के 20 जिलों के लिए भारी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग ने इन जिलों में तूफान और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही गरज-चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है। यह अलर्ट आज दोपहर तक के लिए है। ऐसे में अलर्ट वाले जिलों में लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

मौसम विभाग के पूर्वनुमान के अनुसार मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, पटना, मधुबनी, वैशाली, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, सारण, गोपालगंज और सीवान शामिल है। इन इलाकों में बारिश और तूफान का खतरा है। मौसम विभाग ने एहतियात के दौरान पर इन इलाकों में सावधानी के लिए अलर्ट जारी किया है।

उत्तर बिहार में आंधी-पानी से फसलों को क्षति, एक की मौत

 उत्तर बिहार में बुधवार की देर रात और गुरुवार सुबह आई आंधी-पानी से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। कई घरों के छप्पर उड़ गए। जबकि, पताही में वज्रपात से एक युवक की मौत हो गई। बारिश से गन्ने की फसल को फायदा हुआ। मगर आम, लीची और खेत में कट चुकी गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। पश्चिम चंपारण के बगहा में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई। मैनाटांड़, सिकटा और गौनाहा में फसलों को काफी क्षति हुई। पूर्वी चंपारण में दर्जनों घर गिर गए। आकाशी बिजली गिरने से जिले के पताही में एक युवक की मौत हो गई। कई मवेशियों की भी जान चली गई। मोतिहारी के शांतिपुरी मोहल्ला में चहारदीवारी गिर पड़ी।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021