Move to Jagran APP

Weather Update Today: दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में आज तेज बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update Today पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के चलते राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में आज बारिश के आसार हैं। वहीं मानसून अपने गति से आगे बढ़ रहा है। बिहार के कई जिलों में आज तेज बारिश हो सकती है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 19 Jun 2022 06:51 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jun 2022 11:32 AM (IST)
Weather Update Today: दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में आज तेज बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग के मुतबिक आज देश के अधिकांश राज्यों में बारिश की संभावना है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली,एजेंसी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई क्षेत्रों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश के कारण कई दिनों से झुलसा रही भीषण गर्मी से राहत मिल गई है। भारतीय मौसम विभाग ने आगामी 21 जून तक आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंड़ीगढ़ और उत्तर प्रदेश में आज और कल बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के चलते पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंड़ीगढ़ और उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं। वहीं मानसून अपने गति से आगे बढ़ रहा है। बिहार के कई जिलों में आज तेज बारिश हो सकती है।

loksabha election banner

इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश संभव है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वोत्तर बिहार, केरल के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों, रायलसीमा और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। पंजाब और लक्षद्वीप लक्ष्यदीप में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पूर्वी गुजरात, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है।

राजधानी दिल्ली में होगी तेज बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। यह बारिश अगले दो से तीन दिनों तक दिल्ली में जारी रहने की संभावना है। 19 व 20 जून को अन्य दिनों की तुलना में थोड़ी अधिक बारिश होगी। पहले बारिश केवल देर शाम, रात के साथ-साथ सुबह के कुछ घंटों के दौरान ही देखी जाती थी। हालांकि, 19 और 20 जून को, दिल्ली में बारिश फैल जाएगी और तीव्रता दिन के समय भी होगी। दिल्ली में बारिश के कारण पहले ही तापमान में गिरावट आ चुकी है और अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे आ गया है। दिल्ली में बारिश की गतिविधि में 21 और 22 जून के आसपास कमी देखी जा सकती है, उसके बाद केवल कुछ गतिविधि देखी जाएगी। दिल्ली में मानसून जून के अंतिम सप्ताह में आने की संभावना है।

मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी

मानसून के आगमन के बाद से, मुंबई में विशेष रूप से शहर में भारी बारिश नहीं हुई है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक 20 जून से मुंबई में भारी बारिश होगी। यह कम से कम 4-5 दिनों तक रहेंगी। मुंबई और उसके उपनगरों में बारिश की गतिविधि 21 जून और फिर 24 और 25 जून को चरम पर होगी। इस समय के दौरान बारिश के कारण आवागमन की समस्या, ट्रैफिक जाम, जल जमाव, हवाई यातायात का डायवर्जन की स्थिति रहेगी। सप्ताह के मध्य में मुंबई में बारिश चरम पर होगी, जिससे कार्यालय जाने वालों के साथ-साथ छात्रों को भी बड़ी समस्या होगी। इस साल अभी तक मुंबई शहर को तेज मानसूनी बारिश देखने को नहीं मिली है। मुंबईकरों को सावधानी बरतनी चाहिए और कुछ बहुत भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश के लिए तैयार रहना चाहिए।

 मध्य प्रदेश के इन जिलों में आज बारिश के आसार

मध्य प्रदेश में 16 जून को प्रवेश करने के बाद तीन दिन से दक्षिण-पश्चिम मानसून खंडवा में ही ठिठका हुआ है। हालांकि, प्रदेश के अधिकतर जिलों में गरज-चमक के साथ रुक रुककर वर्षा का सिलसिला बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, सोमवार को मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से मिल रही नमी के कारण अधिकतर जिलों में वर्षा हो रही है। रविवार-सोमवार को भी रीवा, सागर, जबलपुर, शहडोल, भोपाल, ग्वालियर, चंबल, इंदौर, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में वर्षा होने की संभावना है। विशेषकर पूर्वी मप्र में तेज बौछारें पड़ सकती हैं।

बिहार के इन जिलों में आज होगी बारिश

बिहार के कई हिस्सों में आज मानसून अपना प्रभाव दिखा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने और हल्के से माध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने पटना के साथ ही गया, गोपालगंज, सारण, वैशाली, भोजपुर एवं अरवल जिले में भी बारिश की संभावना जताई है। साथ ही मौसम विभाग ने वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी करते हुए कहा की लोग बिना किसी जरूरी काम के घर से बाहर न निकले। साथ ही मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है की सभी पक्के मकान में ही रहे और ऊंचे पेड़ पौधे और बिजली के पोल से दूरी बनाकर रखे।

यूपी के इन जिलों में आंधी के साथ बारिश की संभावना

मौसम व‍िभाग के मुताबिक यूपी के कई ज‍िलों में आज से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। वहीं प‍िछले द‍िनों के मुकाबले लखनऊ और आसपास के ज‍िलों में करीब चार से पांच ड‍िग्री तापमान में ग‍िरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने 19 जून से कुछ जगहों पर गरज और चमक की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ ही हरियाणा की ओर से आकर उत्तर प्रदेश से होते हुए असम समेत अन्य पूर्वी राज्यों की तरफ टर्फ लाइन गुजर रही है। इस दौरान कम दबाव का क्षेत्र होने से प्रदेश में अगले तीन से चार दिनों तक अलग-अलग जगहों पर बदली के साथ हल्की-फुल्की बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक उत्‍तर प्रदेश में के रामपुर, शाहजहांपुर, लखीमपुर-खीरी, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत, बहराइच, बांदा, श्रावस्ती, कुशीनगर, कौशांबी, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, महाराजगंज, देवरिया, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, चित्रकूट, रायबरेली, अमेठी, फतेहपुर, हमीरपुर और महोबा सहित कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.