नई दिल्ली, एजेंसी। देश के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। अब उत्तर भारत की ओर आगे बढ़ रहा है हालांकि, दक्षिण के राज्यों में अब भी भारी बारिश जारी है।

कर्नाटक, केरल, गोवा आदि में मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा, बिहार-झारखंड के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार पिछले कुछ दिनों से बारिश और आंधी-तूफान से प्रभावित रहा है।

मौसम विभाग ने कहा है कि मुंबई अगले कुछ दिनों तक बारिश होती रहेगी। मौसम विभाग ने रायगढ़ और पुणे सहित महाराष्ट्र के पांच जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी ने गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। आईएमडी ने दो दिनों के लिए मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। यहां भी भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

इन राज्यों में आगामी 5 दिन भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने ट्वीट करके आगामी दिनों के मौसम की जानकारी दी है। मौसम  विभाग के मुताबिक कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल व माहे में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होगी।

मध्य महाराष्ट्र में 24 से 26 जून, आंतरिक कर्नाटक में 24 से 25 जून, गुजरात में 25 और 26 जून को बारिश होगी।

उधर, बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर और उससे सटे पूर्वी भारत तक दक्षिण, दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव की वजह से 25 और 26 जून को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा 23 और 24 तारीख को विदर्भ में बारिश होगी।

बिहार, झारखंड, ओडिसा में तीन दिन होगी झमाझम बारिश

बिहार-झारखंड के लिए आया ये अलर्ट उत्तर भारत के राज्यों में भी मानसून धीरे-धीरे दस्तक दे रहा है। प्री मानसून की वजह से कई राज्यों में बारिश का सिलसिला पिछले कुछ दिनों से लगातार जारी भी है।

मौसम विभाग ने बताया है कि 23 से 26 जून के दौरान बिहार में, 24 और 25 जून को झारखंड में और 22 से 26 जून के दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ में बारिश होने की संभावना है।

बिहार की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी पटना, भागलपुर, औरंगाबाद, मोतिहारी समेत ज्यादातर जगह पर आने वाले दिनों में झमाझम बारिश की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में कब दस्तक देगा मानसून?

स्काईमेट वेदर के मुताबिक इस समय प्री-मानसून गतिविधियां कमजोर हैं। इस वजह से आने वाले तीन दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है।

हालांकि, आगामी दिनों में हवा की दिशा पश्चिम से बदलकर पूर्वी हो जाएगी, जिससे दिल्ली-एनसीआर में 28 जून की रात से बारिश के आसार बने हुए हैं। ऐसे में संभावना है कि 28 से 30 जून के बीच मानसून दस्तक दे सकता है।

Edited By: Sanjeev Tiwari