Move to Jagran APP

Weather Update Today: मानसून फिर एक्टिव, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट; जानें- देशभर के मौसम का हाल

Weather Update Today देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। जानें- देशभर के मौसम का हाल

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 08:15 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 10:29 AM (IST)
Weather Update Today: मानसून फिर एक्टिव, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट; जानें- देशभर के मौसम का हाल
आईएमडी (IMD) ने देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। देश के कई राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है। महाराष्ट्र से लेकर कर्नाटक दक्षिण राज्यों में जोरदार बारिश देखने को मिल रही है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के राज्यों में भी बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना जताई है। सोमवार को पंजाब के कई इलाकों में बादल छाए रहने और कुछ जगहों पर हल्की बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार नौ अगस्त तक पंजाब के कुछ जिलों में हल्की वर्षा हो सकती है।

loksabha election banner

इन राज्यों में आज हो सकती है भारी बारिश 

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

केरल, झारखंड के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।  उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

 राजधानी में मानसून पर लगेगा ब्रेक

दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। कहीं हल्की वर्षा और कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रहने के आसार। इसके बाद अब तीन-चार दिन तक मानसून पर ब्रेक रहेगा। इस दौरान मौसम शुष्क बना रहेगा। उमस भरी गर्मी बढ़ने की संभावना है।

मध्य प्रदेश में मानसून फिर एक्टिव

मौसम विभाग के मुताबिक पूरे मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है, जिसके चलते अगले 24 घंटे में इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में तेज बारिश होने के आसार हैं। 8 अगस्त से कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। 18 अगस्त तक प्रदेशभर में पानी गिरता रहेगा। 19 से 25 अगस्त तक ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड, महाकौशल और नर्मदापुरम में रिमझिम होती रहेगी।

गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी 

गुजरात में सक्रिय मानसून के चलते आगामी 5 दिनों तक विविध भागों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। कुछ-कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है। वहीं, सोमवार को डांग, नवसारी, वलसाड, जूनागढ़ एवं गिर-सोमनाथ में भारी से अतिभारी बारिश की आशंका है।

हिमाचल प्रदेश के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में सोमवार को अधिकतर स्थानों पर मौसम साफ रहने की संभावना जताई है। कुछ स्थानों पर ही वर्षा हो सकती है। मंगलवार को लाहुल स्पीति को छोड़ बाकी सभी जिलों में आंधी चलने और भारी वर्षा होने का यलो अलर्ट जारी किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.