Move to Jagran APP

Weather Update: कश्मीर-हिमाचल व उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट, जानें दिल्ली-UP व बिहार में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update आईएमडी ने भविष्यवाणी की है 30 जनवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की/मध्यम व्यापक रूप से व्यापक वर्षा/बर्फबारी की संभावना है पंजाब हरियाणा चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की/मध्यम से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

By Mohd FaisalEdited By: Mohd FaisalPublished: Mon, 30 Jan 2023 09:24 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 09:24 AM (IST)
Weather Update: कश्मीर-हिमाचल व उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट, जानें दिल्ली-UP व बिहार में कैसा रहेगा मौसम
Weather Update: दिल्ली-UP व बिहार में बारिश से ठंड ने दी दस्तक (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी राज्यों में हो रही बारिश के कारण ठंड एक बार फिर बढ़ गई है। हालांकि, इस बूंदाबांदी ने किसानों के चेहरे पर खुशी ला दी है। सोमवार सुबह भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बूंदाबांदी हो रही है। जिसके कारण ठंडी हवाएं भी चल रही हैं। सोमवार सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश के साथ दिनभर आंशिक बादल छाए रहने का अनुमान है।

loksabha election banner

दिल्ली-NCR में बारिश से बढ़ी ठंड

दिल्ली-NCR में रविवार से हो रही बारिश सोमवार सुबह भी जारी रही। कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हुई तो कई जगहों पर तेज बारिश भी हुई। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को आंशिक बादल छाए रह सकते हैं और कई इलाकों में हल्की वर्षा हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में बदला मौसम

वहीं, उत्तर प्रदेश के भी कई जिलों में हुई बारिश के कारण ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी के कई जिलों में आज भी बारिश हो सकती है। इनमें चांदपुर, बड़ौत, दौराला, बागपत, मेरठ, खेकड़ा, मोदीनगर, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलाखुआ, हापुड़, गुलौटी, सियाना, सिकंदराबाद, बुलंदशहर समेत कई शहर शामिल हैं।

बिहार के तापमान में आई गिरावट

इसके अलावा बिहार के कई जिलों के न्यूनतम तापमान में भी कमी आई है। अगले पांच दिनों तक प्रदेश में पश्चिमी हवाओं का प्रवाह बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, दो दिनों के बाद न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री की और गिरावट आने से ठंड बढ़ेगी।

जम्मू-कश्मीर के लिए ऑरेंज अलर्ट

इसके अलावा जम्मू कश्मीर में रविवार को बादल छाए रहने के बाद रात को उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में हिमपात व मैदानी क्षेत्रों में बारिश हुई। आईएमडी ने जम्मू-कश्मीर के लिए सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

हरियाणा और पंजाब में बारिश ने बढ़ाई ठंड

हरियाणा और पंजाब में भी रविवार को बारिश हुई। जिसके कारण हरियाणा और पंजाब में एक बार फिर ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में ओलावृष्टि संभव है।

उत्तराखंड में बर्फबारी जारी

वहीं, पहाड़ों पर भी मौसम ने फिर करवट बदल ली है। उत्तराखंड में घने बादलों के बीच वर्षा-बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है। चारधाम समेत तमाम ऊंची चोटियों पर दोपहर बाद हिमपात हुआ, जबकि निचले इलाकों में शाम को एक से दो दौर की वर्षा हुई।

हिमाचल में बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड

वहीं, हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले लाहुल स्पीति सहित रोहतांग, शिंकुला, बारालाचा, कुंजम, चंबा जिले के पांगी व भरमौर समेत अन्य चोटियों पर हिमपात हुआ। राजधानी शिमला में देर शाम को 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा गति से आंधी चली। इसके चलते यहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग ने क्या कहा

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है 30 जनवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की/मध्यम व्यापक रूप से व्यापक वर्षा/बर्फबारी की संभावना है, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की/मध्यम से व्यापक वर्षा होने की संभावना है। वहीं, राजस्थान में हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है।

Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में रातभर हुई बारिश ने बढ़ाई ठंड, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.