Move to Jagran APP

Weather Update Today: दिल्ली, यूपी सहित 21 राज्यों में येलो अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी, पढ़ें- लेटेस्ट अपडेट

Weather Update Today 25 September 2022 मौसम विभाग के मुताबिक रविवार यानी 25 सितंबर को देश के 21 राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। IMD ने इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं दिल्ली एनसीआर यूपी बिहार सहित आपके शहर में आज कैसा रहेगा मौसम?

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2022 07:03 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 10:09 AM (IST)
Weather Update Today: दिल्ली, यूपी सहित 21 राज्यों में येलो अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी, पढ़ें- लेटेस्ट अपडेट
यूपी, बिहार, दिल्ली सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट (फोटो जागरण)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Weather Update Today, IMD Rainfall: मानसून की वापसी से पहले देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली-एनसीआर, यूपी, उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश (Heavy Rain Alert) देखने को मिल रही है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले 4 दिनों से तेज बारिश हो रही है। दिल्ली में लगातार हो रही बारिश के चलते कई जगह पानी भरने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम में भी बारिश से बुरा हाल है। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में आज भी भारी बारिश की संभावना है।

loksabha election banner

मौसम विभाग ने रविवार को उत्तराखंड और सिक्किम में भारी से अतिभारी बारिश के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 25 सितंबर के लिए यूपी, बिहार, दिल्ली, हरियाणा सहित 21 राज्यों में भारी की चेतावनी जारी की है। इन राज्यों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है।

इन 21 राज्यों में भारी बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार यानी 25 सितंबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड,मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु व पुड्डुचेरी राज्यों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी है।

यूपी के इन जिलों में 26 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी

UP Weather Forecast यूपी के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी किया है कि, आज से तीन दिन तक कई जिलों में भारी बारिश होगी। खासतौर पर 26 सितम्बर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इस भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 25-26 सितम्बर को तो लखनऊ सहित आस-पास के जिलों में भारी बारिश होगी। तेज हवाएं और आकाशीय बिजली का खतरा भी है। मौसम विभाग ने जिन इलाकों में बारिश के आसार जताए हैं। उनमें अलीगढ़, हाथरस, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली व बांदा में भारी बारिश के आसार हैं जबकि प्रदेश के अधिकतर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। अन्य इलाकों में गरज-चमक और आंधी-तूफान की संभावना जताई जा रही है।

मध्य प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय है। बारिश की गतिविधियां जारी हैं। कई जिलों में बारिश के असर से तापमान में भी गिरावट रही। अगले दो-तीन दिनों में मौसम बदल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, रीवा, सागर, नर्मदापुरम, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, इंदौर, उज्जैन, शहडोल, जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है, जो बता रहा है कि नर्मदापुरम, भोपाल, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बिजली चमकने-गिरने की संभावना है।

सितंबर के अंत में इतनी बरसात क्यों?

मौसम विभाग के मुताबिक, सितंबर के अंत में इतनी अधिक बरसात होने की मुख्य वजह एक साथ कई वेदर सिस्टम विकसित होना है। पश्चिमी यूपी के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है तो मानसून की अक्षीय रेखा दिल्ली-हरियाणा से होते हुए पंजाब की ओर बढ़ रही है। इसके अलावा उत्तर भारत में एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर उत्तर छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। एक पश्चिमी विक्षोभ ट्रफ के रूप में पाकिस्तान और उसके आसपास बना हुआ है। इसके अतिरिक्त आंध्र प्रदेश के तट पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बन गया है। इन सब के कारण देश के अधिकांश भागों में सितंबर के आखिरी में लगातार बारिश हो रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.