Move to Jagran APP

Weather Update Today: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में आज होगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी दिल्ली-यूपी समेत देश के कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना व्यक्त की है। विभाग के मुताबिक आज भी तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है जिसे देखते हुए ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Fri, 31 Mar 2023 07:29 AM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 07:47 AM (IST)
Weather Update Today: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में आज होगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
weather update news: आज का मौसम कैसा रहेगा

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में गुरुवार को मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला। देखते-ही-देखते काली घटाएं छा गईं और तेज हवा के साथ बारिश होने लगी। कई जगह ओले भी गिरे, जिससे तापमान में गिरावट हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में इस स्थिति की कोई संभावना नहीं जताई गई थी। हालांकि, कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने की बात जरूर कही गई थी। आज भी मौसम विभाग ने तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना व्यक्त की है।

prime article banner

इन राज्यों में आज हो सकती है ओलावृष्टि

मौसम विभाग ने आज हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना व्यक्त की है। इसके साथ ही, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट या भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वी भारत में 31 मार्च से लेकर 2 अप्रैल के दौरान पूर्वी भारत में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में आज छिटपुट ओलावृष्टि होने की संभावना व्यक्त की गई है। वहीं, पूर्वोत्तर भारत के असम और मेघालय में 31 मार्च से दो अप्रैल के दौरान भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में एक और दो अप्रैल को भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

15 वर्षों में तीसरा सर्वाधिक वर्षा वाला महीना रहा मार्च

दिल्ली में मार्च का महीना 15 वर्षों के दौरान तीसरा सर्वाधिक बारिश वाला रहा है। माह की औसत सामान्य वर्षा 17.1 मिमी है, जबकि गुरुवाररात साढ़े बजे तक यह 51.8 मिमी, यानी 300 प्रतिशत से भी ज्यादा पहुंच गई। अगर पिछले 15 वर्षों की बात की जाए तो 10 बार भी मार्च में वर्षा सामान्य नहीं रही है। इस वर्ष मार्च में भी तीन बार राजधानी सूखी ही रही, जबकि सात बार औसत से काफी कम वर्षा दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने जारी किया आरेंज अलर्ट

शुक्रवार के लिए पहले जहां यलो अलर्ट जारी किया गया था, उसे बाद में आरेंज अलर्ट में  बदल दिया गया। गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 33.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 37 से 94 प्रतिशत रहा। बीच-बीच में कहीं-कहीं हल्की बारिश भी होती रही। 

आज भी छाए रहेंगे बादल

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, मौसम में बदलाव की वजह एक के बाद एक सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ और अन्य मौसमी गतिविधियां हैं। यह दौर अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक जारी रह सकता है। आज भी बादल छाए रहेंगे। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं।

17 उड़ानों को किया गया डायवर्ट

बिगड़े मौसम के कारण गुरुवार देर शाम तक दिल्ली आ रही 17 उड़ानों को नई दिल्ली के बजाय अलग-अलग जगहों पर डायवर्ट करना पड़ा। प्रभावित उड़ानों में विदेश से आ रही उड़ानें भी शामिल हैं। जिन विमानों को डायवर्ट किया गया है, उनमें आठ को जयपुर, आठ को लखनऊ व एक को देहरादून भेजा गया। इनमें मुंबई, उदयपुर, श्रीनगर जबलपुर, मदुरई, कोयम्बटूर व अन्य स्थानों से आ रही उड़ानें शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.