Move to Jagran APP

Weather Update Today: यूपी, बिहार, एमपी के इन जिलों में बारिश के आसार, इन राज्यों में अलर्ट जारी; पढ़ें- मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट

weather update today 24 july देश के अलग-अलग राज्यों में मानसूनी बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं।मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में अगले पांच दिनों तक बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। इसके साथ ही कई राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 24 Jul 2022 07:09 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2022 02:00 PM (IST)
Weather Update Today: यूपी, बिहार, एमपी के इन जिलों में बारिश के आसार, इन राज्यों में अलर्ट जारी; पढ़ें- मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट
देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी है (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के कई राज्यों में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। गुजरात, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल सहित कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उत्तराखंड के कई जिलों के लिए जहां मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है तो वहीं, राजस्थान के कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश का अनुमान है।

loksabha election banner

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज गुजरात, दक्षिण राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कोंकण और गोवा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।सिक्किम, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान के शेष हिस्सों, तटीय कर्नाटक, केरल और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 

अगले तीन दिन तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विज्ञान विभाग मुताबिक, अगले तीन-चार दिन पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, राजस्थान, मध्य भारत और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है। गुजरात में 24-25 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में हिमाचल प्रदेश में 24- 25 जुलाई , उत्तराखंड और पंजाब में 24 जुलाई को गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है। हरियाणा में 25 जुलाई और राजस्थान में 26 जुलाई को बरसात हो सकती है।

तमिलनाडु के इन जिलों में 27 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय केंद्र ने तमिलनाडु में 27 जुलाई तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। नीलगिरी, कोयंबटूर, तिरुपुर, थेनी, डिंडीगुल, इरोड, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुप्पटुर, सेलम, कल्लाकुरिची, करूर, नमक्कल, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलुर, मदुरै, शिवगंगा, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुकुडी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी और थेनकासी जिले में भारी बारिश की संभावना है। चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में रविवार को बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने राज्य के कई हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने और बिजली गिरने की भी चेतावनी दी है।

दिल्ली-एनसीआर का कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में (Delhi NCR weather update)दो दिन तक रुक-रुक बारिश हो रही थी। लेकिन, अब रविवार से बारिश का यह दौर कम हो जाएगा। इसकी वजह से अगले दो से तीन दिन उमस भरी गर्मी परेशान कर सकती है, लेकिन इसके बाद 28 जुलाई से बारिश का एक लंबा दौर देखने को मिल सकता है। यह अगस्त के पहले 4-5 दिनों तक जारी रह सकता है। इस बीच 29 जुलाई को जोरदार बारिश की संभावना भी बनी हुई है।

यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार हैं। पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कई जिलों में बारिश की संभावना है। इनमें गाजियाबाद, मेरठ, बरेली, आगरा, बहराइच, वाराणसी, प्रयागराज, संतकबीरनगर, गोरखपुर, झांसी और बलिया शामिल हैं।

बिहार के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

बिहार में दो दिनों बाद मानसून फिर से कमजोर पड़ गया है। पटना समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में बीते दो दिनों में अच्छी वर्षा हुई। वहीं, प्रदेश के तीन जिलों के पूर्णिया, किशनगंज और अररिया में भारी वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया गया है। 28 जुलाई से प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के साथ वर्षा की गतिविधियों में तेजी आएगी। मौसम विभाग ने पश्चिमी भाग में आकाशीय बिजली के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की है। वहीं आज जिन जिलों में बारिश के आसार हैं उनमें बेगूसराय, पटना, मधुबनी, सिवान, सारण, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और दरभंगा शामिल हैं।

पंजाब में दो दिन तेज बारिश के आसार

पंजाब के कई जिलों में शनिवार को बारिश हुई। अमृतसर में 29 व मुक्तसर में पांच मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इसके अलावा अन्य जिलों में भी दिन में बूंदाबांदी व हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग चंडीगढ़ के अनुसार रविवार को भी पंजाब के अलग अलग जिलों में हल्की से सामान्य बारिश हो सकती है, जबकि सोमवार को कई जिलों में भारी बारिश के आसार है। इसके अलावा मंगलवार को भी हिमाचल के साथ लगते जिलों में तेज हवाओं के बीच भारी बारिश हो सकती है।

राजस्थान के इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक राजस्थान में आज उदयपुर संभाग के सिरोही, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद और 25 जुलाई को जैसलमेर, बाड़मेर और नागौर जिलों में तेज बारिश की संभावना है।

मध्यप्रदेश के इन राज्यों में बारिश के आसार

मध्यप्रदेश में आज शहडोल, सागर, नर्मदापुरम, भोपाल, चंबल, ग्वालियर, जबलपुर, सिवनी, मंडला, शाजापुर, आगर, नीमच और मंदसौर जिलों में कहीं कहीं बारिश होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.