नई दिल्ली, एजेंसियां। उत्तर भारत में होली बीतने के बावजूद मौसम ठंडा बना हुआ है। बारिश और ओलावृष्टि से लोगों को राहत जरूर मिली, लेकिन ठंड अब भी बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार और मंगलवार को मौसम साफ रहेगा, लेकिन उसके बाद फिर मौसम का तेवर बदलेगा। छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, और बिहार के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली, ओलावृष्टि और आंधी चलने की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो 18 मार्च से मौसम के तेवर फिर तल्ख रहेंगे। ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना जताई गई है। 21 मार्च तक मौसम के तेवर ऐसे ही कड़े रहने वाले हैं और तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई गई है इससे ठंड और ज्यादा बढ़ेगी। पहाड़ों पर बर्फबारी के प्रदेश में ठंडी हवाओं से राहत नहीं मिली रही है।

5 दिनों तक मौसम का हाल

- 16 मार्च को असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है।

- 17 मार्च को विदर्भ के ऊपर अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली, ओलावृष्टि और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है।

- 18 मार्च को पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली, ओलावृष्टि और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से आंधी चलेगी। ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर और झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ हल्की और तेज़ हवा की चेतावनी जारी की गई है।

- 19 मार्च को छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली, ओलावृष्टि और आंधी चलने की संभावना है। जबकि ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ हल्की और तेज़ हवा चलेगी।

- 20 मार्च को छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली, ओलावृष्टि और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी की चेतावनी जारी की गई है। जबकि ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ हल्की और तेज़ हवा चलेगी।

दिल्ली में बढ़ेगा तापमान

वही, दिल्ली में 18-19 मार्च तक अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस पहुंचने के आसार हैं। 20- 21 मार्च को एक और पश्चिमी विक्षोभ देखने को मिलेगा। इसके असर से दोनों दिन हल्की बारिश भी हो सकती है। इसके बाद तापमान बढ़ता ही जाएगा और माहीने के अंत तक 33 से 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

उत्तराखंड में बर्फबारि का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल मंगलवार तक मौसम राहत देगा, लेकिन बुधवार से पर्वतीय क्षेत्रों में फिर बर्फबारी और बारिश के आसार बन रहे हैं। उत्तराखंड में 2015 के बाद यह पहला मौका है जब प्रदेश में इस कदर बारिश हो रही है। खराब मौसम के कारण चार धाम यात्रा की तैयारियां भी प्रभावित हो रही हैं। केदारनाथ पैदल मार्ग पर सप्ताह भर से बर्फ हटाने का काम बंद है।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस