नई दिल्ली, एजेंसी। मार्च खत्म होने को आया है, लेकिन अभी भी मौसम का मिजाज जुदा है। बीच में पारे में थोड़ी बढ़ोतरी हुई थी मगर पिछले कुछ दिनों से फिर बादल छाए हुए हैं और कई जगह बारिश से तापमान में गिरावट होती नजर आ रही है। कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से तेज हवाएं चल रही है, एक रात बारिश भी हुई। हालांकि, फिर धूप निकलने से मौसम में थोड़ी गर्मी बढ़ी, लेकिन अब फिर शुक्रवार को कई इलाकों में बारिश होने से मौसम ठंडा हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग(India Meteorological Department) ने आने वाले पांच दिनों के लिए कई जगहों पर चेतावनी जारी की है। विभाग के मुताबिक, अभी भी कई दिन मौसम खराब रहने की संभावना है।

IMD ने पांच दिनों का बुलेटिन जारी करते हुए जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ कुछ स्थानों पर गरज और तेज़ हवा (30- 40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ बारिश होने की संभावना लगाई है। वहीं, अरुणाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा और विदर्भ में भी चेतावनी जारी की गई है, यहां ओलावृष्टि होने का भी अनुमान लगाया गया है।

उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम, असम, मेघालय, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने, ओलावृष्टि और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ आंधी भी दस्तक देगी, जिससे मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। आइय देखें राज्यों का अलग से हाल...

पंजाब में बारिश की झड़ी

शुक्रवार को पंजाब के कई जिलों में मौसम खराब हो गया। दो दिन तक आसमान में बादल छाए रहने के बाद, यहां कई जगह बारिश हो रही है। शुक्रवार सुबह से ही आसमान में गरज के साथ बादल छाए रहे, फिर तेज बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिनभर इसी तरह मौसम बना रहेगा। विभाग ने पहले ही भविष्यवाणी की थी कि पश्चमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ दिन मौसम खराब रह सकता है।

हिमाचल में बढ़ी ठंड

हिमाचल प्रदेश में फिलहाल गर्मी का मौसम आता नजर नहीं आ रहा है। प्रदेश में काफी समय से बर्फबारी हो रही है। अब फिर बारिश और ताजा बर्फबारी से यहां ठंड बढ़ गई है। प्रदेशभर में सुबह से बारिश हो रही है। पहाड़ों पर ताजा बर्फबारी ने ठंड बढ़ा दी है।

उत्तर प्रदेश में हो रही बारिश

मौसम में एक बार फिर बदलाव हो रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजधानी में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई। वहीं, राज्य के कई जिलों में बारिश सुबह से ही चल रही है। अचानक मौसम के बदले मिजाज से तापमान में थोड़ी गिरावट आई है। मौसम में बदलाव के संकेत गुरुवार शाम से ही मिल गए थे। आसमान में बादलों का डेरा जमने लगा था। रात में हवाओं की रफ्तार भी तेज हो गई थी।

NCR के कई इलाकों में बारिश, बादल छाए हुए

गुरुवार शाम को ही दिल्ली-NCR का बदलता मौसम देखा जा सकता था। यहां तक की कई दिनों से यहां सुबह और रात में ठंडी हवा चल रही है। अब शुक्रवार को दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद, रेवाड़ी में सुबह से बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है। आगे भी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड: केदारनाथ में बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश

पूरे देश के साथ उत्तराखंड में भी मौसम ने फिर से करवट ली है। यहां बारिश और बर्फबारी का दौर भी शुरू हो गया है। इससे एक बार फिर तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में बारिश और ऊपर बर्फबारी हो सकती है। शुक्रवार सुबह से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बादल छाए हुए थे और हल्की बारिश और बर्फबारी के साथ मौसम बिगड़ना चालू हो गया था। चारधाम समेत अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में शाम के समय बारिश के बाद हिमपात हो रहा है।

आपको यहां बता दें कि कोरोना वायरस से पूरी दुनिया लड़ रही है, इस कारण भारत में भी लॉकडाउन किया है। अच्छी बात यह है कि मौसम बिगड़ने के कारण पुलिस प्रशासन को कर्फ्यू के दौरान लोगों को घर के अंदर रखने में मदद मिलेगी।

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस