Move to Jagran APP

Weather Update : अचानक से बदला मौसम का मिजाज, देश के कई हिस्सों में गरज के साथ बारिश, जानें- आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

अचानक मौसम में हुए बदलाव से दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में गरज के साथ तेज बारिश हुई। राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में रविवार सुबह गरज के साथ हल्की बारिश हुई।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 10:38 AM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2020 02:04 PM (IST)
Weather Update : अचानक से बदला मौसम का मिजाज, देश के कई हिस्सों में गरज के साथ बारिश, जानें- आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल
Weather Update : अचानक से बदला मौसम का मिजाज, देश के कई हिस्सों में गरज के साथ बारिश, जानें- आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

नई दिल्ली, एजेंसी। अचानक मौसम में हुए बदलाव से दिल्ली सहित उत्तर भारत में कुछ जगहों पर गरज के साथ तेज बारिश हुई। राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में रविवार सुबह गरज के साथ हल्की हुई। रविवार को यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश व उत्तराखंड में कई इलाकों में तेज बारिश हुई। बारिश का असर सबसे ज्यादा किसानों पर पड़ा है।   

loksabha election banner

सोमवार को भी है बारिश का अनुमान (Rain forecast in Delhi on Monday)

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार यहां मौसम का मिजाज बदल सकता है। मौसम पूर्वानुमान केंद्र, दिल्ली से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं की वजह से सोमवार तक यहां बदलाव देखने को मिल सकता है। दिल्ली के कई इलाकों में रविवार और सोमवार को हल्की बारिश की संभावना जताई गई थी।इसके अलावा देश के अन्य राज्य बिहार और उत्तर प्रदेश में भी बारिश होने का अनुमान है।

यूपी के कई क्षेत्रों में बारिश (Rain in many areas of UP)

इससे पहले शनिवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तो हल्की बारिश भी हुई है। प्रयागराज, कानपुर और बनारस में 1 मिलीमीटर के आसपास बारिश दर्ज की गई है। मौसम में इस बदलाव का असर पूर्वी से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक साथ ही बुंदेलखंड और तराई के जिलों में भी देखने को मिल रहा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले दो तीन दिन हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। इसके अलावा आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में भी हल्की बूंदाबांदी का अनुमान है। लखनऊ के आसपास के जिलों में भी आज सुबह से बदली छाई हुई है। यह सिलसिला अगले 3 दिनों तक बरकरार रहेगा। बीच-बीच में यदि धूप निकलेगी भी तो बहुत हल्की। इसके साथ ही ठंडी हवा भी चलती रहेगी।

बिहार के 18 जिलों में ब्लू अलर्ट जारी (Patna receives light rain showers)

बिहार में भी पश्चिमी विक्षोभ असर दिखाई दिया। पटना सहित राज्‍य के अधिकांश इलाकों में बादल छाए हैं। कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है। कई जगह आंधी-तूफान और ओलावृष्टि की भी खबर मिली है। इससे भारी नुकसान की आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है। बारिश के दौरान वज्रपात से भोजपुर में एक युवती की मौत भी हो गई। मौसम विभाग ने बीते दिनों 26 अप्रैल तक के लिए बिहार के 18 जिलों में ब्लू अलर्ट जारी किया था । इसमें राज्‍य के उत्तरी हिस्से में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश तथा दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया था। राजधानी पटना में देर रात से ही मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। तापमान गिर गया है। तेज हवाओं के बीच बारिश हो रही है। वैशाली, सारण, सिवान व गोपालगंज आदि जिलों में भी सुबह से बारिश हो रही है। सिवान में आधी रात से गरज के साथ बारिश व ओलावृष्टि की खबर मिली है।

अोडिशा में ऑरेंज अलर्ट जारी

ओडिशा में 30 अप्रैल तक तेज हवा के साथ आसमानी बिजली गिरने एवं बारिश का दौर जारी रहेगा। इसीलिए आज ओडिशा के तटीय जिलों के लिए आरेंज वार्निंग जारी कर दी गई है। इस दौरान 50 से 60 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलेगी। महाराष्ट्र के विदर्भ एवं छत्तीसगढ़ के पास बने कम दबाव के कारण ओडिशा में ऐसी स्थिति उत्पन्न होने की जानकारी स्थानीय मौसम विभाग की तरफ से दी गई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक केन्दुझर, मयूरभंज, रायगड़ा, कोरापुट एवं सुन्दरगड़ जिला के लिए आरेंज वार्निंग जारी की गई है। सुन्दरगड़, देवगड़, केन्दुझर, मयूरभंज जिले में बारिश के साथ आसमानी बिजली गिरने की सम्भावना है। कालाहांडी एवं कोरापुट जिले में भी आंधी तूफान के साथ बारिश होगी। इसके साथ ही इन जिलों में भी आसमानी बिजली गिरने की सम्भावना है। विशेष रूप से प्रदेश के 10 जिलों में इस दौरान भारी बारिश होगी।

मध्यप्रदेश में  बारिश व ओलावृष्टि (Rain and hail in Madhya Pradesh)

डौरी, सतना व अनूपपुर में शनिवार को जमकर ओलावृष्टि हुई। डिंडौरी के विकासखंड करंजिया व बजाग में दोपहर को धूल भरी आंधी के साथ लगभग 15 मिनट तक ओले गिरे। ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुकसान हुआ है। करंजिया में आंवले के आकार के और बजाग में बेर के आकार के ओले गिरे। सतना में तेज बारिश के साथ करीब दस मिनट तक ओलावृष्टि हुई। अनूपपुर के पुष्पराजग़़ढ तहसील में भी ओलावृष्टि हुई। जिले के कोतमा, जैतहरी, अनूपपुर तहसील क्षेत्र में बारिश हुई है। कटनी में भी आंधी के साथ करीब 15 मिनट बारिश हुई है। सतना, रीवा, सीधी और सिंगरौली में बूंदाबांदी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.