नई दिल्‍ली, ब्‍यूरो/एजेंसी। Weather News LIVE Update उत्‍तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण बीते 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बर्फबारी और बारिश की दर्ज की गई। यही नहीं उत्तर और पश्चिमी राजस्थान, उत्तरी पंजाब, गुजरात के साथ साथ दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई है। इससे उत्‍तर भारत एकबार फ‍िर कड़ाके की सर्दी की चपेट में आ गया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों में लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में मध्यम से बर्फबारी और बारिश लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है। प्रशासन की ओर से ऊंचे इलाकों में हिमस्‍खलन का अलर्ट भी जारी किया गया है। उधर दिल्‍ली से होकर आने जाने वाली 15 ट्रेनें कोहरे की वजह से लेट चल रही हैं। 

कश्‍मीर घाटी का संपर्क कटा

Jammu Kashmir Weather News कश्मीर घाटी में बीते दो दिनों से हो रही बारिश और हिमपात से लोगों की प‍रेशानियां बढ़ा दी हैं। आलम यह है कि कश्‍मीर घाटी का शेष दुनिया से हवाई और सड़क संपर्क कट गया है। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग में सोमवार को हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना का एक जवान लापता हो गया जबकि उत्तरी कश्मीर के दावर, गुरेज में हिमस्खलन में तीन मकान और दो गोशालाएं तबाह हो गईं। वहीं वैष्णो देवी मंदिर के आसपास की त्रिकुटा पहाड़ियों और यात्रा ट्रैक पर भारी बर्फबारी के कारण बर्फ की चादर बिछ गई है। गुलमर्ग में पांच फुट से अधिक बर्फ जमा है।

हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट

Himachal Pradesh Weather News हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी जारी है जिससे सूबे में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। प्रशासन ने पर्यटकों से भारी बर्फबारी और ऊंचाई वाले इलाकों में नहीं जाने की एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी भारी बर्फबारी और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि 15 जनवरी को मौसम कुछ राहत दे सकता है। फि‍र भी ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। यही नहीं 16 और 17 जनवरी को फ‍िर भारी बर्फबारी और बारिश के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो गलन के साथ ही लोगों को लगातार कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ेगा।

उत्‍तराखंड में बर्फबारी से बढ़ी मुश्किलें

Uttarakhand Weather News उत्‍तराखंड में भी बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। बीते 24 घंटों में बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही उच्च हिमालय क्षेत्रों में रुक-रुक कर बर्फबारी दर्ज की गई। रुड़की, हरिद्वार और देहरादून में बारिश दर्ज की गई जबकि टिहरी और मसूरी में ओले पड़े। केदारनाथ में करीब छह से सात फीट बर्फ की चादर बिछी है। उत्तरकाशी के पास गंगोत्री हाइवे बंद हो गया है। उत्तरकाशी और कुमाऊं के मुनस्यारी क्षेत्र के 50-50 गांवों में बिजली आपूर्ति बाधित है। देहरादून स्थित राज्य मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक, उत्‍तराखंड में 17 दिसंबर तक मौसम खराब रहेगा।

देश के बाकी हिस्‍सों में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली एजेंसी स्‍काईमेट वेदर ने अपनी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा है कि मंगलवार को भी पंजाब, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्‍थानों पर गरज चमक के साथ ओलावृष्टि और बारिश हो सकती है। यही नहीं उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है जबकि देश के बाकी भागों में मौसम शुष्क रहेगा। वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी राज्‍यों के साथ साथ पंजाब और हरियाणा में न्‍यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। यही नहीं दिल्ली एनसीआर में बारिश के कारण प्रदूषण में सुधार होने के संकेत हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि उत्‍तर प्रदेश के बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, रायबरेली, उन्‍नाव और लखनऊ के कुछ हिस्‍सों में आज गरज चमक के साथ बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस