नई दिल्ली, एजेंसी। राजधानी दिल्ली व एनसीआर के कई हिस्सों में आज सुबह से हल्की बारिश हो रही है। दोपहर को अचानक आसमान में बादल छा गए। इसके कारण दिन में अंधेरा छा गया। लोगों को सड़कों पर वाहनों की लाइट ऑन करनी पड़ी। दिल्ली एनसीआर  के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। बादलों की वजह से दिन के समय भी तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। 18 अक्टूबर यानी सोमवार को भी हल्की बारिश होगी। इसके बाद मौसम शुष्क हो जाएगा, लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी जिसकी वजह से सर्दी का एहसास भी होगा। वहीं उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के मुताबिक आज हिमाचल प्रदेश के शिमला, सोलन, सिरमौर, बिलासपुर और मंडी जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 

दिल्ली-एनसीआर सहित हरियाणा, यूपी और राजस्थान के इन क्षेत्रों में हो रही बारिश

इस समय  दिल्ली सहित एनसीआर के लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा के कई स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों गरज चमक व तेज हवा के साथ भारी बारिश हो रही है। इसके अलावा दादरी, ग्रेटर नोएडा हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़ यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, नरवाना, फतेहाबाद, आदमपुर, हिसार, सिवानी, सोनीपत, खरखोदा, मट्टनहेल, झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहाना, रेवाड़ी, पलवल, बावल, नूंह, औरंगाबाद , होडल व यूपी के सहारनपुर, गंगोह, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, बड़ौत, दौराला, बागपत, मेरठ, खेकरा, मोदीनगर, किठौर, अमरोहा, गढ़मुक्तेश्वर, पिलाखुआ, हापुड़, गुलाटी, सियाना, संभल, सिकंदराबाद, बुलंद, सिकंदराबाद , जहांगीराबाद, अनूपशहर, बहाजोई, शिकारपुर, खुर्जा, पहासू, देबाई, नरौरा, गभाना, जट्टारी, खैर, नंदगांव, बरसाना, राया, हाथरस, मथुरा, जलेसर, एटा, सादाबाद, टूंडला, आगरा, फिरोजाबाद व राजस्थान के भद्रा, सिद्धमुख, भिवाड़ी, तिजारा, खैरथल, अलवर, नगर, डीग, लक्ष्मणगढ़, नदबई, भरतपुर, महावा में बारिश हो रही है।

बता दें कि दिल्ली के करावल नगर, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी, सीलमपुर, शाहदरा, विवेक विहार, लाल किला और प्रीत विहार सहित कई अलग-अलग जगहों पर और आसपास के इलाकों में हल्की तीव्रता की बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले 2 घंटों के दौरान पूरी दिल्ली और नोएडा के कई स्थानों पर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश जारी रहेगी।

इन राज्यों में आज भारी बारिश के आसार

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल के कुछ हिस्सों, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप, विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राजस्थान के कई हिस्सों में तेज बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। पूर्वोत्तर भारत, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, रायलसीमा और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के मध्य और पश्चिमी भाग और जम्मू कश्मीर में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।

यूपी-हरियाणा के इलाकों में भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई इलाकों में भी मौसम ने करवट ली है। हरियाणा के गोहाना, गन्नौर, जींद, पलवल, औरंगाबाद, सोनीपत, नूंह, सोहाना, मानेसर में जबकि यूपी के मथुरा, हाथरस, नरौरा, शामली, बरूत, खुर्जा, बरसाना, नंदगांव, बुलंदशहर, मेरठ गढ़मुक्तेश्वर, मुरादाबाद और आस-पास के इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान है। इसके अलावा राजस्थान के कई जिलों में भी बारिश होने की संभावना है।

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 3 दिन के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने 18 अक्टूबर को उत्तराखंड में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट और 17-19 अक्टूबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही राज्य सरकार को आपात स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहने और आवश्यक व्यवस्था करने के लिए कहा है।

केरल में बारिश और भूस्खलन से तबाही, अब तक 15 लोगों की मौत

केरल में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन ने कहर बरपाया है। अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार कोट्टायम में 12 और इडुक्की में 3 लोगों की मौत हो गई है। राज्य के दर्जन भर जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। भूस्खलन के बाद नदी नाले उफान पर हैं। इस बीच मौसम विभाग ने अभी दो दिन और तेज बारिश होने की संभावना जताई है। केरल के साथ आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भी भारी बारिश ने चिंता बढ़ा दी है। आंध्र प्रदेश के कई शहरों में भारी बारिश के बाद जलभराव हो गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने केरल के 11 जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझीकोड में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

अब होने लगेगा गुलाबी ठंड का अहसास

राजधानी दिल्ली में इसके बाद भी 22 अक्टूबर तक तापमान 32 से 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान महज 18 डिग्री के आसपास रहेगा। यानी अगले 10 दिनों के दौरान सुबह और रात के समय गुलाबी ठंडक का अहसास होने लगेगा। दिन के समय भी मौसम में बदलाव महसूस होने लगेगा।

राजधानी दिल्ली में फिर बढ़ेगा तापमान

स्काईमेट के अनुसार राजधानी दिल्ली में 18 अक्टूबर की दोपहर या शाम तक मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा। पूर्वी हवाएं एक बार फिर शुष्क उत्तर और उत्तरी पश्चिमी हवाओं में बदल जाएंगी। 18 अक्टूबर को तापमान में हल्की वृद्धि हो सकती है। बारिश की यह गतिविधियां अक्टूबर में बारिश को सामान्य पर ला सकती है। इस बारिश की वजह से तापमान में गिरावट होगी। शुष्क और ठंडी उत्तरी हवाओं के शुरू होने के कारण 18 अक्टूबर के बाद न्यूनतम तापमान भी बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें- सिंघु बार्डर लखबीर सिंह हत्या: पढ़िए धार्मिक ग्रंथ की बेअदबी करने वालों के लिए निहंगों ने किस सजा का किया ऐलान

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: जानिए संयुक्त किसान मोर्चा के किस बयान की वजह से हरियाणा के किसान और अन्य लोग हुए नाराज

Edited By: Sanjeev Tiwari