नई दिल्ली,एजेंसी। लगातार बढ़ती गर्मी से परेशान लोगों को मंगलवार को हुई बारिश ने थोड़ी राहत पहुंचाई है। सोमवार शाम से शुरु हुई बारिश के बाद आज (बुधवार) धूप खिल गई है। इस बार मानसून ने आने में थोड़ी देर कर दी है। हालांकि, पिछले 12 वर्षों में मानसून इतना लेट कभी नहीं हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून अभी केरल, कर्नाटक के दक्षिण हिस्से, तमिलनाडु के लगभग दो तिहाई हिस्से और पूर्वोत्तर भारत में सक्रिय है। गोवा में भी बुधवार की सुबह काफी ठंड़ी रही, यहां पणजी में हल्की बारिश हुई। मंगलवार को भी यहां के कई हिस्सों में बारिश हुई थी।

देश की अन्य राज्यों में भी जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है। स्काइमेट की जानकारी के मुताबिक, 18 से 24 जून के बीच पंजाब के कई हिस्सों में आंधी और मध्य बारिश होगी। अमृतसर, लुधियाना, जालंधर, मोगा, होशियारपुर में धुल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। इसके लिए किसानों को चेतावनी जारी की गई है कि वह अपनी फसलों को लेकर सतर्कता बरतें। स्काइमेट के अनुसार, तेलंगाना में 23 से 25 जून के बीच हल्की बारिश हो सकती है।  
गौरतलब है कि मानसून के एक सप्ताह की देरी के आने से कपास, सोयाबीन, मूंगफली, और दलहनों की बुवाई में भी देरी हुई है। उद्योग संगठनों के मुताबिक, इससे आगे फसल की आवक भी धीमी रह सकती है। 

दिल्ली में भी मौसम सुहावना
राजधानी दिल्ली में पिछले चार दिनों से मौसम का मिजाज सुहावना है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार शाम शुरू हुई बारिश मंगलवार तक जारी रही। मंगलवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी दो-तीन दिनों में भी हल्की बारिश होने व तेज हवाएं चलने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी और बारिश

स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 12 से 18 घंटों में उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी और तूफान आने की संभावना है। जानकारी के अनुसार, आगरा, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, अमेठी, औरैया, आजमगढ़, बलरामपुर, बांदा, बारा बांकी, बस्ती, चित्रकूट, देवरिया, एटा,  इटावा, फ़ैज़ाबाद, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फ़िरोज़ाबाद, गाज़ीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, हरदोई, जालौन, जौनपुर, झांसी, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कांशीराम नगर, कौशाम्बी, खीरी, कुशीनगर, ललितपुर, लखनऊ, महोबा, महराजगंज, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रायबरेली, संभल, शाहजहाँपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सुल्तानपुर और उन्नाव कुछ स्थानों पर तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) और गरज के साथ बारिश हो सकती है। 

बैंगलुरू में छाए रहेंगे बादल
मौसम विभाग ने आज बैंगलुरु के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। भारत मौसम विभाग की दैनिक रिपोर्ट के मुताबिक, बैंगलोर में पूरे दिन बादल छाए रहेंगे।
महाराष्ट्र में रविवार तक बारिश
भारत मौसम विभाग ने संभावना जताते हुए महाराष्ट्र के बारे में कहा कि रविवार तक पूरे राज्य में हल्की बारिश हो सकती है। 
मानसून के अनुकूल परिस्थितियां 
भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार (19 जून 2019) सुबह जानकारी देते हुए कहा कि अगले दो से तीन दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां मध्य अरब सागर, कर्नाटक के कुछ और हिस्सों, दक्षिण कोंकण और गोवा, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के शेष हिस्सों, बंगाल की खाड़ी और उत्तर भारत के बाकी हिस्सों के लिए अनुकूल होती जा रही है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ayushi Tyagi