नई दिल्‍ली, एएनआइ। Weather News Today Forecast उत्‍तर भारत के पहाड़ी इलाकों में 12 और 13 जनवरी को बारिश एकबार फ‍िर से दस्‍तक दे सकती है। मौसम विभाग (India Meteorological Department, IMD) के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी रीजन में 11 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिससे जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में 12 और 13 जनवरी को बारिश हो सकती है। राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में तापमान में बढ़ोतरी के साथ पश्चिम राजस्थान और कच्छ के भागों में 12 जनवरी की रात हल्की बारिश हो सकती है।

 

इन इलाकों में बारिश संभव 

समाचार एजेंसी एएनआइ ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि हिमाचल प्रदेश Himachal Pradesh weather के कुछ इलाकों में भी 13 जनवरी को बारिश दर्ज की जा सकती है। तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के उत्तर तटिए हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है जबकि दक्षिण भारत के अन्‍य हिस्‍सों में मौसम शुष्क और गर्म रह सकता है।

फ‍िर शुरू होगी शीतलहर 

मौसम विभाग के ऑल इंडिया बुलेटिन all India weather warning bulletin में कहा गया है कि हरियाणा और पंजाब के मुख्‍तलिफ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप भी देखा जा सकता है। यही नहीं पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा उत्‍तराखंड, मध्‍य प्रदेश, ओडिशा, गंगेटिक पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों तक कोहरा लोगों की परेशानियां भी बढ़ा सकता है। मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर राज्यों के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम कोहरा छाया रह सकता है जबकि एक या दो जगहों में घने कोहरे की भी संभावना है।

पर्यटकों की पसंद बना हिमाचल 

ह‍िमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के बाद मौसम साफ है। बर्फबारी को देख रिज, कुफरी, नारकंडा, मनाली, डलहौजी, मैक्लोडगंज में पर्यटकों की आवक बढ़ गई है। प्रदेश में पर्यटन विकास निगम के तहत 55 होटल संचालित हैं जिनमें 80 फीसद तक ऑक्यूपेंसी है। निजी होटलों में 90 फीसद ऑक्यूपेंसी चल रही है। आने वाले दिनों में ज्‍यादा पर्यटकों के आने की संभावना है। हालांकि मौसम विभाग ने फ‍िर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का अनुमान जताया है जिससे राज्‍य के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश बर्फबारी का दौर देखा जा सकता है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस