Move to Jagran APP

Weather Update: भारत का आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान जारी, इन राज्यों में भारी बारिश का Alert

Rain Alert Across Country 27 जून के लिए संपूर्ण भारत का मौसम पूर्वानुमान जारी हो गया है। आने वाले 24 घंटों की जानकारी साझा की गई है। पढ़ें कहां होगी बारिश...

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 10:47 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 12:16 PM (IST)
Weather Update: भारत का आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान जारी, इन राज्यों में भारी बारिश का Alert
Weather Update: भारत का आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान जारी, इन राज्यों में भारी बारिश का Alert

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत के कई राज्यों में मानसून दस्तक दे चुका है। वहीं, बचे राज्यों में जल्द पहुंचेगा और वहीं प्री मानसून बारिश भी शुरू हो गई है। लगातार उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में बारिश हो रही है। हालांकि, राजधानी दिल्ली में तो आए दिन बौछारें पड़ रही है, लेकिन एनसीआर के कुछ शहरों में अभी भी बारिश का इंतजार है। मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट ने 27 जून के लिए संपूर्ण भारत के मौसम की जानकारी साझा की है। संस्था के अनुसार, आने वाले 24 घंट कई राज्यों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। पहले ही कई इलाकों में भारी बारिश से पानी भर गया है और अभी भी उन इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

loksabha election banner

स्काईमेट ने देश भर में बने मौसमी सिस्टम का ब्यौरा दिया है। संस्था के मुताबिक, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से बिहार तक एक ट्रफ पहले की तरह बनी हुई है। वहीं, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों पर भी एक सर्कुलेशन बना हुआ है।

आने वाले 24 घंटों का मौसम

स्काईमेट ने अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा झारखंड, रायलसीमा, दक्षिणी-तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, पंजाब और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

वहीं, छत्तीसगढ़ के शेष इलाकों, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और कोंकण गोवा में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। उत्तराखंड, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दक्षिणी गुजरात और मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में भी हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं मध्यम वर्षा हो सकती है।

राज्यों का अलग से हाल

Uttarakhand Weather Update

उत्तराखंड में मानसून दस्तक दे चुका है। यहां कई शहरों में भारी बारिश हुई और कहीं होनी अभी बाकी है। गढ़वाल में अभी हल्की बूंदाबांदी ही दर्ज की गई। जबकि, प्रदेश में मानसून सक्रिय होने से ही कुमाऊं मंडल के जिलों में जरूर झमाझम बारिश का दौर जारी है। गढ़वाल में अब 28 जून से बारिश के सिलसिले में तेजी आने के आसार हैं।

Haryana Weather Update

हरियाणा में कई दिनों से मौसम बिगड़ा हुआ है। आसमान में बादल छाए हुए हैं, जिससे गर्मी में तो राहत है, लेकिन बारिश का इंतजार अभी भी जनता को है। शुक्रवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहने के चलते, सूर्य देव बादलों के साथ लुकाछिपी खेलते नजर आए। इसका असर यह हुआ कि लोगों को चिलचिलाती गर्मी से आंशिक तौर पर राहत मिली। बदला हुआ मौसम अच्छा माना जा रहा है। वीरवार को जिला भर के कुछ इलाकों में हुई बरसात का असर भी मौसम में साफ दिखाई दिया।

Himachal Weather Update

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को मौसम साफ रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतर स्थानों पर मौसम साफ रहेगा। हालांकि एक-दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। 28 जून को भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

Bihar Weather Update

मौसम विभाग पिछले काफी दिनों से बिहार के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रहा है। वहीं, अब बिहार के लिए अगले 48 घंटे भारी गुजरने वाले हैं, अगले दो दिनों तक आंधी के साथ तेज बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। बिहार में वज्रपात से पिछले दो दिनों में काफी संख्या में लोगों की मौत हो गई है। बता दें कि राज्य में मानसून जोर-शोर से सक्रिय है।

Uttar Pradesh Weather Update

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अभी दो-तीन दिन और बारिश के आसार हैं। वहीं, एनसीआर में आने वाले राज्य के जिलों भी खुलकर बारिश नहीं हुई है। हालांकि, जल्द पूरे राज्य में बारिश होगी और यह स्थिति 29-30 जून तक रह सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.